होमएग्रीकल्चर

Business Idea: काले टमाटर के बारे में सुना है? बढ़ती डिमांड के चलते किसान कर रहे लाखों की कमाई

Business Idea: काले टमाटर के बारे में सुना है? बढ़ती डिमांड के चलते किसान कर रहे लाखों की कमाई

Business Idea: काले टमाटर के बारे में सुना है? बढ़ती डिमांड के चलते किसान कर रहे लाखों की कमाई
Profile image

By Local 18  Jan 24, 2023 6:50:08 PM IST (Updated)

Business Idea: पिछले कुछ सालों से देश में किसान अपनी कमाई बढ़ाने के लिए तरह-तरह के प्रयोग कर रहे हैं. किसान पारंपरिक खेती को छोड़कर इनोवेशन के साथ प्रयोग कर अच्छा पैसा कमा रहे हैं.

पिछले कुछ सालों से देश में किसान अपनी कमाई बढ़ाने के लिए तरह-तरह के प्रयोग कर रहे हैं. किसान पारंपरिक खेती को छोड़कर इनोवेशन के साथ प्रयोग कर अच्छा पैसा कमा रहे हैं. आज हम ऐसे ही एक आइडिया के बारे में जानेंगे. आज हम ऐसी ही एक खेती के बारे में बात करने जा रहे हैं जो कि काले टमाटर की खेती है. आपने बिल्कुल सही सुना, ये टमाटर काले रंग के होते हैं. हालांकि यह बाजार में आ चुका है, लेकिन यह लोगों के बीच ज्यादा लोकप्रिय नहीं है.
आइए जानते हैं इसकी खेती कैसे करें. लाल टमाटर की तरह काले टमाटर की भी खेती की जाती है. इस प्रकार की खेती के लिए गर्म जलवायु की आवश्यकता होती है. भारत का अधिकांश क्षेत्र काले टमाटर की खेती के लिए उपयुक्त है. उसके लिए मिट्टी का पीएच 6-7 होना चाहिए.
यूरोपीय बाजार का सूपरफूड
लाल टमाटर की तुलना में इसका उत्पादन काफी देर से शुरू होता है. आपको बता दें कि काले टमाटर की खेती इंग्लैंड से शुरू हुई है. जिसे अंग्रेजी में इंडिगो रोज टोमैटो कहते हैं. यूरोपीय बाजार में इसे सूपरफूड कहा जाता है. इसलिए अब इसकी खेती भारत में भी शुरू हो गई है.
काले टमाटर की खेती में बुवाई के लिए जनवरी का महीना बहुत अच्छा है. जब आप इन काले टमाटरों की खेती करते हैं तो इनका उत्पादन मार्च-अप्रैल से शुरू हो जाता है. इसमें लगने वाली लागत की बात करें तो यह लाल टमाटर की खेती के बराबर ही खर्च होती है.
4 से 5 लाख का मुनाफा
इस प्रकार की खेती में केवल बीज की लागत अधिक होती है. हालांकि, इसकी बिक्री कीमत अधिक होने के कारण यह लागत बहुत सामान्य लगती है. अगर लाभ की बात करें तो काले टमाटर की खेती में होने वाले सभी खर्चों को हटा दें तो प्रति हेक्टेयर 4 से 5 लाख का मुनाफा होता है. इसके अलावा इसकी पैकेजिंग और ब्रांडिंग के जरिए मुनाफा बढ़ाया जा सकता है.
शुगर, कोलेस्ट्रॉल कम करने में मददगार
काले टमाटर को लंबे समय तक ताजा रखा जा सकता है. इसके काले रंग और विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण यह बाजार में बहुत अच्छी कीमत प्राप्त करता है. ये टमाटर बाहर से काले और अंदर से लाल होते हैं. साथ ही यह खाने में न तो ज्यादा खट्टा होता है और न ही ज्यादा मीठा. ये टमाटर वजन घटाने से लेकर शुगर लेवल कम करने और कोलेस्ट्रॉल कम करने में मददगार हैं.

Previous Article

Business Idea: ऐसे करें ग्रीन गोल्ड का बिजनेस, होगी लाखों में कमाई

Next Article

Business Idea : फूलों के कारोबार में है तगड़ी कमाई, बीड जिले के इस किसान ने कमाए 4 लाख

arrow down

Market Movers

Top GainersTop Losers
CurrencyCommodities
CompanyPriceChng%Chng