होमएग्रीकल्चर

Business Idea: स्वीट कॉर्न की खेती में लागत कम मुनाफा जबरदस्त, कैसे शुरू करें खेती

Business Idea: स्वीट कॉर्न की खेती में लागत कम मुनाफा जबरदस्त, कैसे शुरू करें खेती

Business Idea: स्वीट कॉर्न की खेती में लागत कम मुनाफा जबरदस्त, कैसे शुरू करें खेती
Profile image

By Local 18  Jan 24, 2023 2:59:22 PM IST (Published)

Business Idea: राधेश्याम ने लीज पर 2 एकड़ जमीन ली और स्वीट कॉर्न की खेती की. उन्होंने 6 महीने में लगातार दो फसलें पैदा कीं, जिससे उन्हें लाखों की कमाई हुई. इससे कम लागत में अधिक आमदनी होती है.

किसान अपनी आमदनी बढ़ाने के लिए पारंपरिक फसलों को छोड़कर नई फसलों की खेती कर रहे हैं. इसी तरह हरियाणा के फतेहाबाद जिले के नधोदी गांव के प्रगतिशील किसान राधेश्याम ने पहली बार स्वीट कॉर्न की खेती कर मोटा मुनाफा कमाया है. स्वीट कॉर्न की खेती कम लागत में शुरू की जा सकती है और अच्छी कमाई भी की जा सकती है.
स्वीट कॉर्न की खेती पर कितना खर्च
राधेश्याम ने लीज पर 2 एकड़ जमीन ली और स्वीट कॉर्न की खेती की. उन्होंने 6 महीने में लगातार दो फसलें पैदा कीं, जिससे उन्हें लाखों की कमाई हुई. इससे कम लागत में अधिक आमदनी होती है. किसान राधेश्याम तीन साल से अपनी दोध एकड़ जमीन में रंग-बिरंगी शिमला मिर्च की खेती कर रहे हैं. इस किसान ने शिमला मिर्च के कारोबार में भी लाखों रुपये कमाए हैं.
कम लागत में अधिक मुनाफा
प्रोग्रेसिव फार्मर के अनुसार स्वीट कॉर्न की फसल बाजार में 300 रुपये से 400 रुपये प्रति क्विंटल तक बिक रही है. स्वीट कॉर्न की खेती में प्रति एकड़ केवल 25,000 से 30,000 रुपये का खर्च आता है और मुनाफा लाखों में होता है. यह कीटनाशकों और रासायनिक उर्वरकों का भी उपयोग करता है.
किसानों को दी ये सलाह
उनके मुताबिक सौ एकड़ जमीन में अनाज खाने के लिए काफी नहीं है. फिर उन्होंने खेती की तकनीक बदली और खेती के क्षेत्र में खूब मुनाफा कमाया उन्होंने कहा कि किसानों को पारंपरिक खेती छोड़कर सब्जियों और बागवानी को बढ़ावा देना चाहिए। जिससे किसान कम मात्रा में अधिक लाभ कमा सकें.
 
स्वीट कॉर्न में पर्याप्त मात्रा में विटामिन, प्रोटीन होता है. इसे चाट जैन बनाकर भी इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके अलावा पशुओं को चारा खिलाने से उनमें कई तरह की बीमारियां दूर हो जाती हैं.

Previous Article

Business Idea : फूलों के कारोबार में है तगड़ी कमाई, बीड जिले के इस किसान ने कमाए 4 लाख

Next Article

Wheat Price : मंडियों से गायब हुआ गेहूं, कीमतें पहुंची रिकॉर्ड ऊंचाई पर

arrow down

Market Movers

Top GainersTop Losers
CurrencyCommodities
CompanyPriceChng%Chng