होमएग्रीकल्चर

Business Idea : फूलों के कारोबार में है तगड़ी कमाई, बीड जिले के इस किसान ने कमाए 4 लाख

Business Idea : फूलों के कारोबार में है तगड़ी कमाई, बीड जिले के इस किसान ने कमाए 4 लाख

Business Idea : फूलों के कारोबार में है तगड़ी कमाई, बीड जिले के इस किसान ने कमाए 4 लाख
Profile image

By Local 18  Jan 24, 2023 5:27:05 PM IST (Published)

Business Idea: अधिकांश किसानों की शिकायत है कि वे कृषि का खर्च नहीं उठा सकते हैं. लेकिन अगर इच्छाशक्ति हो तो कृषि निश्चित रूप से सस्ती है और लाखों का उत्पादन किया जा सकता है.

अधिकांश किसानों की शिकायत है कि वे कृषि का खर्च नहीं उठा सकते हैं. लेकिन अगर इच्छाशक्ति हो तो कृषि निश्चित रूप से सस्ती है और लाखों का उत्पादन किया जा सकता है. बीड जिले के एक किसान ने दो एकड़ जमीन पर गेंदे के फूल की खेती कर लाखों रुपये की कमाई की है. किसान परंपरागत खेती से हटकर आधुनिक खेती की ओर बढ़ रहे हैं. प्रत्येक किसान कम मेहनत और कम समय में अधिक से अधिक आय प्राप्त करना चाहता है. बीड जिले के एक किसान ने आधुनिक खेती कर लाखों रुपए कमाए हैं.
बीड जिले के लावुल गांव के आनंद शिंदे ने अपनी दो एकड़ जमीन पर गेंदे के फूल लगाए. इससे 20 टन गेंदा फूल का उत्पादन हो चुका है और मात्र दो माह में 4 लाख 50 हजार रुपये की आय प्राप्त हो चुकी है.
100 रुपये प्रतिकिलो तक भाव
फूल इस समय 40 रुपये से लेकर 100 रुपये प्रतिकिलो के भाव बिक रहे हैं. इन फूलों को मुंबई के साथ हैदराबाद और अन्य राज्यों के बाजारों में बेचा जा रहा है. इससे पहले शिंदे ने इन्हीं दो एकड़ में सोयाबीन की फसल लगाई थी. हालांकि बाजार में सही दाम नहीं मिलने के कारण उन्होंने सोयाबीन की जगह गेंदे के पौधे लगा दिए.
हमारे क्षेत्र के किसान पारंपरिक खेती करते हैं. हालांकि अब आधुनिक युग में खेतों में तरह-तरह के प्रयोग किए जाने चाहिए. किसी को कृषि में सफलता मिलती है तो किसी को असफलता. लेकिन किसान आनंद शिंदे ने बताया कि आधुनिक खेती पद्धति से कम समय में अधिक आय प्राप्त की जा सकती है.

Previous Article

Business Idea: काले टमाटर के बारे में सुना है? बढ़ती डिमांड के चलते किसान कर रहे लाखों की कमाई

Next Article

Business Idea: स्वीट कॉर्न की खेती में लागत कम मुनाफा जबरदस्त, कैसे शुरू करें खेती

arrow down

Market Movers

Top GainersTop Losers
CurrencyCommodities
CompanyPriceChng%Chng