होमऑटो

खड़ी कार को कोई मार दे पीछे से टक्कर तो जानिए सबसे पहले आपको क्या करना चाहिए?

खड़ी कार को कोई मार दे पीछे से टक्कर तो जानिए सबसे पहले आपको क्या करना चाहिए?

खड़ी कार को कोई मार दे पीछे से टक्कर तो जानिए सबसे पहले आपको क्या करना चाहिए?
Profile image

By Samarth Saraswat  Dec 3, 2022 7:10:16 PM IST (Updated)

अगर आपने अपनी कार को कहीं पार्क किया और किसी ने जाने-अनजाने उसे टक्कर मार दी तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि आप कुछ तरीकों की मदद से इस परेशानी को आसानी से सुलझा सकते हैं.

अक्सर हम जब किसी काम के लिए घर से बाहर निकलते हैं या फिर शॉपिंग के लिए जाते हैं तो किसी सुरक्षित जगह पर अपनी गाड़ी को पार्क करना पसंद करते है. लेकिन अगर इस दौरान आपकी पार्कड कार को कोई नुकसान पहुंचा देता है तो आपको गुस्सा आना लाजमी है. क्योंकि अपनी कार में किसी भी तरह का डेंट या डैमेज होते देखना दिल टूटने से कम नहीं होता.
अगर आपने अपनी कार को कहीं पार्क किया और किसी ने जाने-अनजाने उसे टक्कर मार दी तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि आप कुछ तरीकों की मदद से इस परेशानी को आसानी से सुलझा सकते हैं.
हालात- 1
पार्किंग में खड़ी आपकी कार से अगर कोई अन्य कार टकरा जाती है और इसके बाद भी वह व्यक्ति आपका इंतजार करें या आपकी कार पर अपना कांटेक्ट डिटेल छोड़ दें तो ये इंडिकेट करता है कि गलती करने वाला व्यक्ति आपका सहयोग करने और आपके नुकसान की भरपाई करने के लिए तैयार है. ऐसी स्थिति में आपकी कार के नुकसान को कवर करने का प्रोसेस आसान हो जाता है. इस सिनेरियो में आपको दुर्घटना करने वाले व्यक्ति से संपर्क करना है और उस व्यक्ति के मोटर इंश्योरेंस के तहत थर्ड-पार्टी क्लेम दायर करना है.
हालात- 2
पार्किंग के दौरान कोई अगर आपकी खड़ी गाड़ी को टक्कर मार कर बिना कोई संपर्क की जानकारी दिए एक्सीडेंट स्पॉट से भाग जाता है तो यहां स्थिति बदल जाती है. ऐसे सिनेरियो को हिट एंड रन एक्सीडेंट माना जाता है. इस मामले में गलती करने वाले ड्राइवर का पता लगाना और उससे अपनी कार को हुए नुकसान की भरपाई करवाना मुश्किल हो सकता है. अगर आप ऑफेंडर को ढूंढने में कामयाब हो जाते हैं, तो आप उसके खिलाफ थर्ड पार्टी कार इंश्योरेंस क्लेम दायर कर सकते हैं. ऐसा करने पर वह व्यक्ति आपके कार के नुकसान की भरपाई करेगा. लेकिन अगर आप उस टक्कर मारने वाले व्यक्ति को ढूंढ नहीं पाते तो आपको अपनी कार के मरम्मत खुद ही करानी पड़ेगी. अगर कोई आपकी कार को टक्कर मार के भाग जाए तो उस स्थिति में क्या करें.
आरोपी की जानकारी नोट करें
यदि आपकी गाड़ी को क्षतिग्रस्त करने वाला ड्राइवर एक्सीडेंट्स स्पॉट से भाग रहा है तो आपको उसका पीछा करने की बजाय उसका गाड़ी की डीटेल नोट कर लेनी चाहिए. इस जानकारी में आपको गाड़ी का नंबर, गाड़ी का मॉडल, इसके अलावा किस रंग की गाड़ी है, ये तमाम डीटेल्स लिख लेनी चाहिए. अगर आपके पास ये इन्फॉर्मेशन है तो पुलिस में शिकायत दर्ज करने में आपको आसानी होगी.
एक्सीडेंट के गवाह तलाश करें
अगर आपने अपनी कार को नुकसान पहुंचाते हुए दूसरी गाड़ी को नहीं देखा, तो आपको दुर्घटना के गवाह (Eye witness) की तलाश करनी होगी. उन लोगों को खोजने की कोशिश करें जो एक्सीडेंट स्पॉट पर मौजूद थे और जिन्होंने इस घटना को देखा था. जब आपको कोई गवाह मिले, तो उनसे उस की डिटेल या उसके बारे में जानने की कोशिश करें जिसमे गाड़ी का रंग, मॉडल शामिल है. यह भी एंश्योर करें कि आपका विटनेस उस घटना के खिलाफ गवाही देने के लिए तैयार है या नहीं.
एफआईआर दर्ज कराएं
जैसे ही आप अपनी खड़ी कार को डैमेज कंडीशन में देखते हैं, तो इस स्थिति में तुरंत पुलिस को फोन करें और घटना की सूचना दें. आपको पुलिस के पास एक फर्स्ट इन्फॉर्मेशन रिपोर्ट यानि FIR दर्ज करनी होगी. एक बार एफआईआर दर्ज हो जाने के बाद, पुलिस जांच शुरू कर उस ड्राइवर को ढूंढ सकती है जो आपकी कार को क्षतिग्रस्त कर भाग गया है. इसके अलावा, मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी प्रोवाइडर को भी थर्ड पार्टी कार इंश्योरेंस क्लेम करने के लिए पुलिस में दर्ज FIR रिपोर्ट की कॉपी जमा करनी होती है.
इंश्योरेंस प्रोवाइडर को जानकारी दें
पुलिस को बुलाने के अलावा, आपको अपनी कार इंश्योरेंस कंपनी को अपनी पार्कड कर एक्सीडेंट के बारे में जल्द से जल्द सूचित करना चाहिए. एक बार जब आप अपनी मोटर इंश्योरेंस कंपनी को इंफॉर्म कर देते हैं, तो आप अपनी कार के नुकसान को कवर करने के लिए कार इंश्योरेंस क्लेम करने में सक्षम होंगे.
arrow down

Market Movers

Top GainersTop Losers
CurrencyCommodities
CompanyPriceChng%Chng