होमऑटो

HONDA लॉन्च करेगी पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर, इन कंपनियों को टक्कर देने की तैयारी

HONDA लॉन्च करेगी पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर, इन कंपनियों को टक्कर देने की तैयारी

HONDA लॉन्च करेगी पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर, इन कंपनियों को टक्कर देने की तैयारी
Profile image

By HINDICNBCTV18.COMJan 24, 2023 12:26:49 PM IST (Updated)

Honda EV Scooter: होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (HMSI) अगले साल मार्च तक भारत में अपना पहला इलेक्ट्रिक वाहन (EV) लॉन्च करने की योजना बना रही है.

होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (HMSI) अगले साल मार्च तक भारत में अपना पहला इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) लॉन्च करने की योजना बना रही है. कंपनी के CEO अत्सुशी ओगाटा ने यह जानकारी देते हुए कहा कि HMSI द्वारा बनाए गए पहले ईवी स्कूटर में नॉन-रिमूवेबल बैटरी होगी. स्कूटर की अधिकतम स्पीड 50 किमी प्रति घंटा होने की संभावना है.
इन EV स्कूटर को देगी टक्कर
ओगाटा ने कहा "कंपनी ने लगभग छह महीने पहले मॉडल पर काम करना शुरू किया था. इसकी अधिकतम स्पीड लगभग 50 किमी प्रति घंटा होगी." भारतीय EV बाजार में लोकप्रिय ब्रांड जैसे ओला इलेक्ट्रिक, हीरो इलेक्ट्रिक, ओकिनावा और एथर के पास लगभग 60 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी है.
बजाज ऑटो, हीरो मोटोकॉर्प, और TVS मोटर्स, जो भारतीय टू- व्हीलर मार्केट में प्रमुख प्लेयर्स हैं, ने अपने EVs पेश किए हैं. HMSI ने अभी तक बाजार में एट्रीं नहीं की है. कंपनी के CEO ने बताया कि उन्हें नहीं लगता कि HMSI ने अपने EV को डेवलप करने में देर की है.
EV बाइक बनाने का इरादा नहीं
उन्होंने कहा "भारत में कुल टू-व्हीलर की बिक्री में हमारी बाजार हिस्सेदारी बहुत मजबूत है. हमारा पोर्टफोलियो स्ट्रांग और डीलरशिप नेटवर्क अच्छा है. कंपनी के मोटिव के बारे में बताते हुए सीईओ ने कहा कि कंपनी एक नए बिजनेस ऑपरेशन (EVs) में एंट्री कर रही है, इसलिए यह लगभग 10-20 साल की लॉन्गटर्म की माइंडसेट के साथ आ रही है.
ओगाटा ने कहा कि नए इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए प्लेटफॉर्म नया होगा और मौजूदा ICE व्हीकल्स के चेसिस का इस्तेमाल नहीं करेगा. उन्होंने यह भी कहा कि कंपनी ईवी स्कूटर बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रही है, लेकिन ईवी बाइक बनाने का इरादा नहीं है.
 

Previous Article

Hyundai ने लॉन्च की Aura का facelift, 30 शानदार सेफ्टी फीचर्स से लैस

Next Article

लॉन्चिंग के साथ ही छाई गई Maruti Jimny, सिर्फ 10 दिन में Book हो गईं 10,000 गाड़ियां

arrow down

Market Movers

Top GainersTop Losers
CurrencyCommodities
CompanyPriceChng%Chng