होमऑटो

    सेल्फ-चार्जिंग बैटरी और दमदार फीचर्स के साथ आई Toyota Innova HyCross, 21 किमी/लीटर के माइलेज का दावा

    सेल्फ-चार्जिंग बैटरी और दमदार फीचर्स के साथ आई Toyota Innova HyCross, 21 किमी/लीटर के माइलेज का दावा

    सेल्फ-चार्जिंग बैटरी और दमदार फीचर्स के साथ आई Toyota Innova HyCross, 21 किमी/लीटर के माइलेज का दावा
    Profile image

    By Deepali Rana  Nov 25, 2022 12:47:59 PM IST (Updated)

    Toyota Innova HyCross-Toyota Innova HyCross एक हाइब्रिड कार है. कंपनी का दावा है कि ये 21 kmpl से अधिक का माइलेज दे सकती है. कार माइलेज बढ़ाने के लिए सेल्फ-चार्जिंग बैटरी का इस्तेमाल करती है.

    टोयोटा इंडिया ने भारत में नई इनोवा हाईक्रॉस लॉन्च कर दिया है. नई इनोवा पिछले साल आई इनोवा जैसी ही है. लेकिन इसमें ज्यादा फीचर्स दिए है. जिससे इसे कॉमर्शियल के मुकाबले प्राइवेट कार के तौर पर ज्यादा बढ़ावा मिले. कंपनी का दावा है कि नई Toyota Innova HyCross 21 किलोमीटर प्रति लीटर से ज्यादा माइलेज देगी यानी एक लीटर फ्यूल में ये 21 किलोमीटर तक चल सकती है. आमतौर पर इतनी बड़ी और पावरफुल एसयूवी का माइलेज 10-15 किलोमीटर प्रति लीटर तक होता है. कंपनी अगले कुछ दिनों में दामों का ऐलान करेगी.
    टैंक फुल करवाने पर कार 1000 किलोमीटर तक दौड़ेगी? 
    टोयोटा इंडिया का दावा है कि एक फुल टैंक भरवाने पर कार 1097 किलोमीटर तक चलेगी. नई Innova HyCross ऊंचे बोनट और मजबूत बिल्ट के साथ आई है. साथ ही, कंपनी ने व्हील बेस बड़ा कर दिया है. इससे कैबिने में अब ज्यादा जगह आपको मिलेगी.
    Toyota Innova HyCross में पैनोरमिक सनरूफ, पावर्ड ओटोमन कैप्टन सीट्स, मूड-लाइटिंग और बहुत कुछ जैसे लक्ज़री टच दिए गए हैं. भारत की सड़कों को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने नया Suspension लगया है.
    Toyota Innova Hycross Feature Image Toyota Innova Hycross Feature के बारे में जानिए
    आपको बता दें कि हाइब्रिड कार में एक हाई वोल्टेज बैटरी पैक होता है. यह बैटरी पैक फ्यूल की खपत को कम करता है, जिससे कार को बेहतर माइलेज मिलता है.
    वहीं हाइब्रिड कार में फ्यूल इंजन का इस्तेमाल बैटरी को चार्ज करने और मेंटेन रखने के लिए किया जाता है. कार कंपनियां यूजर्स के जरूरत के हिसाब से कई तरह के हाइब्रिड डिजाइनों का इस्तेमाल करती हैं. इनमें फ्यूल की बचत और कार की लागत को कम रखना शामिल रहता है.
    Toyota Innova Hycross Image 1
    अगर आसान शब्दों में कहें तो बैटरी जब तक चार्ज रहती है तो कार उसी पर चलती है. डाउन होने के बाद कार फ्यूल पर शिफ्ट हो जाती है. उस समय कार की बैटरी को चार्ज किया जाता है. ऐसे में कार माइलेज अच्छा देती है.
    वायरलेस चार्जिंग सिस्टम के बारे में जानिए
    इनोवा हाईक्रॉस में वायरलेस चार्जिंग सिस्टम के साथ आई है. कंपनी का दावा है फ्यूल से शिफ्ट होते वक्त कार की बैटरी तेजी से चार्ज होगी. कंपनी ने कार में 360 डिग्री कैमरा सिस्टम, एंबियंट लाइटिंग और डोर पैनल और डैशबोर्ड पर फॉक्स वुड और एल्युमिनियम फिनिश जैसे फीचर्स भी दिए हैं.
    टॉप-एंड वैरिएंट में वेंटिलेशन के साथ क्विल्टेड लैदर सीट्स भी हैं. पीछे की सीटों में पावर्ड ऑटोमन हैं जिन्हें झुकाया जा सकता है. यहां तक ​​कि पिछला टेलगेट भी ऑपरेशंस में है.

    Previous Article

    देसी कार कंपनी लाई इलेक्ट्रिक एसयूवी कार, एक बार की चार्जिंग में दौड़ेगी 500 किमी

    Next Article

    देश की सड़कों पर दौड़ेगी एक और शानदार इलेक्ट्रिक कार, टाटा को मिलेगी सीधी टक्कर

    arrow down

    Market Movers

    CompanyPriceChng%Chng