होमऑटो

    देश की सड़कों पर दौड़ेगी एक और शानदार इलेक्ट्रिक कार, टाटा को मिलेगी सीधी टक्कर

    देश की सड़कों पर दौड़ेगी एक और शानदार इलेक्ट्रिक कार, टाटा को मिलेगी सीधी टक्कर

    देश की सड़कों पर दौड़ेगी एक और शानदार इलेक्ट्रिक कार, टाटा को मिलेगी सीधी टक्कर
    Profile image

    By Deepali Rana  Nov 25, 2022 11:31:54 AM IST (Updated)

    टाटा के अलावा अब कई कंपनियों ने ईवी सेगमेंट में अपनी कार उतारनी शुरू कर दी है. इसी कड़ी में अब ग्लोबल ऑटोमोबाइल निर्माता स्टेलेंटिस (Stellantis) अपनी इलेक्ट्रिक कार भारतीय मार्केट में लॉन्च करने जा रही है.

    इलेक्ट्रिक वाहनों में बढ़ रही लोगों की रुचि को देखते हुए कार निर्माता कंपनियां मार्केट के इस नए सेगमेंट में स्थापित होने के किए कोई भी कसर नहीं छोड़ना चाहती हैं. देश में फिलहाल टाटा अपनी चार कारों - टाटा टियागो (Tata Tiago EV), टाटा नेक्सॉन (Tata Nexon EV), टाटा टिगोर (Tata Tigor EV) और टाटा एक्सप्रेस-टी (Tata XPRES-T EV) के साथ इलेक्ट्रिक कार मार्केट मजबूत पकड़ बनाई हुई है.
    हालांकि, टाटा के अलावा अब कई कंपनियों ने ईवी सेगमेंट में अपनी कार उतारनी शुरू कर दी है. इसी कड़ी में अब ग्लोबल ऑटोमोबाइल निर्माता स्टेलेंटिस (Stellantis) अपनी इलेक्ट्रिक कार भारतीय मार्केट में लॉन्च करने जा रही है. स्टेलेंटिस के सीईओ कार्लोस तवारेस ने पुष्टि की है कि ऑल-इलेक्ट्रिक सिट्रोएन सी3 (Citroen C3) कार को अगले साल की शुरुआत में लॉन्च किया जाएगा. अभी इसकी तारीख की घोषणा नहीं की गई है, लेकिन ऑटो एक्सपो 2023 के बाद जनवरी में इसके लॉन्च होने की संभावना है.
    Citroen e-C3 की बैटरी और पावरट्रेन
    Citroen-C3 EV में 30.2kWh की बैटरी होगी. इलेक्ट्रिक कार में 3.3kW ऑनबोर्ड ऐसी (AC) चार्जर होगा और CCS2 फास्ट चार्जिंग में भी सक्षम होगा. मार्केट में फिलहाल Tata Tiago EV में 24kWh की बैटरी है जो 315 किलोमीटर जबकि Tata Nexon EV Max में 40.5kWh की है, जो इसे 437km की रेंज देती है.
    Tata Tiago EV की तुलना में Citroen e-C3 EV ज्यादा रेंज प्रदान कर सकती है. जानकारी के मुताबिक, Citroen eC3 की सिंगल इलेक्ट्रिक मोटर में 63kW (86hp) और 143Nm का पावर आउटपुट होगा. यह भी Tata Tiago EV से ज्यादा है, जो केवल 74hp का पावर और 114Nm का टॉर्क जेनरेट करता है.
    इतनी हो सकती है इस कार की कीमत
    कंपनी के सामने सबसे बड़ी समस्या इस इलेक्ट्रिक कार की कीमत तय करना है. इस बारे में तवारेस ने कहा कि EVs को मध्यम वर्ग के लिए सस्ता बनाना उनकी सबसे बड़ी चुनौती है. हालांकि, अब तक इसकी कीमत को लेकर कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है.
    लेकिन कंपनी Citroen-C3 EV के लिए मार्केट में अपने प्रतिद्वंद्वियों को देखते हुए इस कार की कीमत तय कर सकती है. इसकी कीमत 10 लाख रुपये से लेकर 12 लाख रुपये के बीच रहने की संभावना हैं. कंपनी टाटा टिगोर ईवी (Tata Tigor EV) और टाटा नेक्सॉन ईवी Nexon EV की कीमतों के बीच Citroen-C3 EV की कीमत तय कर सकती है.

    Previous Article

    सेल्फ-चार्जिंग बैटरी और दमदार फीचर्स के साथ आई Toyota Innova HyCross, 21 किमी/लीटर के माइलेज का दावा

    Next Article

    10 लाख में आने वाली कारों की लिस्ट, जो आपकी शान-ओ-शौकत में लगाएंगी चार चांद

    arrow down

    Market Movers

    CompanyPriceChng%Chng