होमबिजनेस

Budget 2023: बजट में डिफेंस सेक्टर के लिए बढ़ सकता है आवंटन, मेक इन इंडिया पर फोकस

Budget 2023: बजट में डिफेंस सेक्टर के लिए बढ़ सकता है आवंटन, मेक इन इंडिया पर फोकस

Budget 2023:  बजट में डिफेंस सेक्टर के लिए बढ़ सकता है आवंटन, मेक इन इंडिया पर फोकस
Profile image

By Lakshman Roy  Jan 24, 2023 6:52:04 PM IST (Updated)

Budget 2023: सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सरकार बजट में आवंटन को 10 से 15 फीसदी तक बढ़ा सकती है. जानकारी के अनुसार डिफेंस सेक्टर में आत्मनिर्भर बनाने के लिए कई ठोस ऐलान हो सकते हैं.

जैसे-जैसे बजट की तारीख नजदीक आ रही है, बजट में होने वाले ऐलानों पर खबरें सामने आ रही हैं. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अगले हफ्ते पेश होने वाले बजट में सरकार डिफेंस सेक्टर में मेक इन इंडिया पर (Make in India) विशेष फोकस कर सकती है. CNBC आवाज़ को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के अनुसार बजट में डिफेंस सेक्टर में मेक इन इंडिया पर खास ध्यान दिया जायेगा.
10-15 फीसदी बढ़ोतरी संभव
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सरकार बजट में डिफेंस के लिए आवंटन को 10 से 15 फीसदी तक बढ़ा सकती है. साथ ही डिफेंस सेक्टर में आत्मनिर्भर बनाने के लिए कई और ठोस ऐलान हो सकते हैं. सरकार डिफेंस इक्विपमेंट के घरेलू उत्पादन बढ़ाने के लिए आवंटन का ऐलान कर सकती है. 1 फरवरी को पेश होने वाले बजट में सरकार डिफेंस के लिए करीब 10 से 15 फीसदी तक की बढ़ोतरी कर सकती है.
डिफेंस इक्विंपमेंट टेक्नोलॉजी पर जोर
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सरकार डिफेंस इक्विंपमेंट में नई टेक्नोलॉजी पर जोर दे सकती है. डिफेंस सेक्टर में रीसर्च एडं डवलपमेंट में बजट का बड़ा हिस्सा लगा सकती है. सरकार डिफेंस इक्विपमेंट के एक्सपोर्ट बढ़ाने की भी कोशिश कर रही है, जो बजट के माध्यम से दिखाई दे सकता है.
उम्मीद है कि नए इक्विपमेंट की खरीद के साथ-साथ अनुसंधान एवं विकास के लिए बजट में आवंटित राशि में बढ़ोतरी होगी. यह इंडस्ट्री को क्षेत्र में नई टेक्नोलॉजी शामिल करने और रक्षा उपकरणों के एक्सपोर्ट का विस्तार करने में मदद करेगा. डिफेंस सेक्टर में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSMEs) पर भी बजट 2023 में अधिक ध्यान दिए जाने की उम्मीद है.

Previous Article

ED अधिकारी बन सोना कारोबारी के यहां मारा छापा, कैश और 3 KG सोना दोनों लूटकर ले गए

Next Article

सौरव गांगुली पर बन रही बायोपिक की तैयारियां पूरी, स्क्रिप्ट फाइनल करने मुंबई पहुंचे ‘दादा’

arrow down

Market Movers

Top GainersTop Losers
CurrencyCommodities
CompanyPriceChng%Chng