होमबिजनेसExclusive Interview: "खर्च के लिए राजस्थान में पैसा जादू से आ रहा है, मैं जादूगर हूं"
business | IST

Exclusive Interview: "खर्च के लिए राजस्थान में पैसा जादू से आ रहा है, मैं जादूगर हूं"

Mini

राजस्थान में बजट पेश करने के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने CNBC आवाज़ चैनल को एक्सक्लूसिव इंटरव्यू दिया है. चैनल के मैनेजिंग एडिटर अनुज सिंघल से हुई इस खास बातचीत में उन्होंने बेरोजगारी, किसानी, टूरिज्म से लेकर विरोधी दलों पर हुए सारे सवालों के बेबाकी से जवाब दिए.

राजस्थान में गहलोत सरकार ने राज्य के लिए बजट पेश कर दिया है. बजट पेश करने के बाद राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सीएनबीसी आवाज़ के मैनेजिंग एडिटर अनुज सिंघल के साथ खास बात की है. इस एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में अशोक गहलोत ने बजट से लेकर बेरोजगारी, खेती-किसानी, पर्यटन और हर जरूरी सवाल के जवाब दिए.

मुख्यमंत्री गहलोत ने इस बातचीत के दौरान बिजली को लेकर सरकार की प्लानिंग के बारे में बताया कि पावर सेक्टर में राजस्थान नंबर वन है. आज ही राज्य में 10 से 11 लाख करोड़ के MoU साइन हुए हैं. इसके अलावा सरकार बनते ही MSMEs के लिए काम किया है. गहलोत आगे बोले कि सोशल सिक्योरिटी, शिक्षा, हेल्थ पर फोकस रहा है.
खर्च के लिए पैसा जादू से आया
बजट में हुए ऐलान को लेकर जब मुख्यमंत्री गहलोत से पूछा गया कि इन वादों को पूरा करने के लिए पैसा कहां से आएगा तो उन्होंने मजेदार जवाब देते हुए कहा कि इन योजनाओं पर खर्च के लिए राजस्थान में पैसा जादू से आ रहा है. उन्होंने कहा कि मैं जादूगर हूं. अपनी सरकार के एजेंडे के बारे में उन्होंने कहा कि उन्होंने मजबूत गवर्नेंस पर लगातार काम किया. राज्य में आने वाले निवेश से सरकार को लाभ पहुंचा है.
इस निवेश से जनता के हित में लाई गई स्कीमों पर काम किया गया है. जनता को महंगाई में राहत देने के लिए उचित स्कीम सरकार की ओर से उतारी गईं. BPL और उज्ज्वला योजना में मुफ्त सिलिंडर सरकार की ओर से दिए गए. BPL के लिए बिजली बिल में छूट सीमा बढ़ाई गई है.
राहुल गांधी की यात्रा देश के लिए संदेश
कन्याकुमारी से कश्मीर तक हुई राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा पर अशोक गहलोत ने कहा कि उन्होंने पूरे देश को संदेश दिया है. गहलोत ने जोर देते हुए कहा कि इस बार हमारी सरकार ही आएगी. जनता का मूड हमारे पक्ष में है.
पेपर लीक पर सरकार सख्त
पेपर लीक के सवाल पर अशोक गहलोत बोले कि राजस्थान देश का पहला राज्य जहां पेपर लीक पर जेल हुई है. उन्होंने कहा कि पेपर लीक देश के करीब 14 राज्यों में हुआ है. इस दौरान उन्होंने मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, गुजरात आदि राज्यों के भी नाम गिनाए हैं. गहलोत ने पेपर लीक होने की घटना को एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना बताया है. बेरोजगारी दूर करने के लिए उन्होंने खास योजनाओं पर जोर देने का वादा किया है. पेपर लीक हर राज्य के लिए चिंता का विषय है.
स्कूलों को कॉलेज बनाया जाएगा
गहलोत ने इस विशेष बातचीत में कहा कि राजस्थान सरकार शिक्षा से जुड़ी योजनाओं के विस्तार पर लगी हई है. जिस स्कूल में 500 लड़कियां हैं, वहां कॉलेज बनाया जाएगा. इसके अलावा उन्होंने टूरिज्म को इंडस्ट्री का दर्जा दिए जाने की भी बात दोहराई. गहलोत ने कहा कि वो जब वो राजीव गांधी सरकार में केंद्रीय मंत्री थे, तब से टूरिज्म को इंडस्ट्री का दर्जा दिलाए जाने की बात कह रहे हैं.
देश में राजस्थान मॉडल नंबर वन
भाजपा और AAP की सरकार पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि देश गुजरात, दिल्ली नहीं राजस्थान मॉडल को देखे. हमारा वित्तीय प्रबंधन एकदम शानदार है. हमने बजट में इस बार ग्रामीण टूरिज्म के लिए कई घोषणाएं की हैं. राजस्थान में 50 हजार किमी सड़कें बनाईं हैं. राजस्थान में 1 लाख किमी सड़कें बनाने पर काम चल रहा है. रिन्यूएबल एनर्जी में भी राजस्थान नंबर वन है.
Tags
next story
CurrencyCommodities
CompanyPriceChng%Chng