होमबिजनेस

दिल्ली शराब घोटाले में ED की बड़ी कार्रवाई, अटैच की आरोपियों की 76 करोड़ 54 लाख की प्रॉपर्टी

दिल्ली शराब घोटाले में ED की बड़ी कार्रवाई, अटैच की आरोपियों की 76 करोड़ 54 लाख की प्रॉपर्टी

दिल्ली शराब घोटाले में ED की बड़ी कार्रवाई, अटैच की आरोपियों की 76 करोड़ 54 लाख की प्रॉपर्टी
Profile image

By HINDICNBCTV18.COMJan 25, 2023 7:31:19 PM IST (Updated)

Delhi Liquor Policy Case: जांच एजेंसी ईडी ने अब तक इस मामले की तफ्तीश के आधार पर 6 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. जो अभी भी जेल में न्याययिक हिरासत में हैं. इस मामले में जांच एजेंसी द्वारा दो चार्जशीट भी दायर की जा चुकी है. आइए जानते हैं कि ईडी ने कहां कहां प्रॉपर्टी सीज की है.

शंकर आनंद| केंद्रीय जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय ने करीब 2,873 करोड़ रुपये के दिल्ली शराब पॉलिसी घोटाला मामले में एक बड़ी कारवाई करते हुए कई आरोपियों की करीब 76.54 करोड़ों रूपये की संपतियों को अटैच कर दिया है.
ईडी ने ये कार्रवाई इस घोटाले में शामिल बड़े नामों के खिलाफ की है. कार्रवाई में ईडी ने आरोपियों के घर सहित कई प्रॉपर्टी को अटैच किया है. दिल्ली से लेकर हैदराबाद और मुंबई तक इस घोटाले में कार्रवाई की गई है.
1.समीर महेंद्रू
नई दिल्ली के बेहद पॉश कॉलोनी जोरबाग स्थित समीर महेंद्रू की करीब 35 करोड़ का घर अटैच किया गया. ईडी के मुताबिक ये आवास समीर महेंद्रू और उसकी पत्नी के नाम से है. ये आवास बेहद पॉश इलाके में स्थित है. इसी आवास के पास में ही फ़िल्म स्टार शाहरूख खान सहित कई बड़े चर्चित लोगों, बड़े राजनेताओं, कारोबारियों की भी बेहद मशहूर प्रॉपर्टी है.
2. अमित अरोड़ा
अमित के खिलाफ कार्रवाई करते हुए ईडी ने उनके गुरुग्राम के बेहद पॉश इलाके में मौजूद रेसिडेंशियल (आवासीय) प्रॉपर्टी को अटैच कर दिया है. इस प्रॉपर्टी की अनुमानित कीमत करीब पौने आठ करोड़ रुपये बताई जा रही है.
3. विजय नायर
इस घोटाले में ईडी ने मुंबई स्थित क्रीसेंट बे, परेल इलाके में स्थित विजय नायर का आवासीय प्रॉपर्टी को भी अटैच कर दिया है. इस प्रॉपर्टी की अनुमानित कीमत 1 करोड़ 77 लाख रुपये बताई जा रही है.
4. दिनेश अरोड़ा
दिल्ली शराब पॉलिसी घोटाला मामले में दिनेश अरोड़ा की कई प्रॉपर्टी सहित कई बार-रेस्टोरेंट को भी अटैच किया गया. इन प्रॉपर्टी की अनुमानित कीमत तीन करोड़ 18 लाख रुपये बताई जा रही है.
5. अरुण पिल्लई
शराब पॉलिसी घोटाला मामले में अरुण पिल्लई की हैदराबाद स्थित कई प्रॉपर्टी को अटैच किया गया है. इसकी कीमत करीब सवा दो करोड़ रुपये आंकी गई है.
6. इंडो स्प्रिट की कई गाड़ियां सीज
ईडी ने शराब बनाने वाली इंडो स्प्रिट कंपनी की 50 गाड़ियों को भी अटैच किया है. इसकी अनुमानित कीमत करीब 10 करोड़ 23 लाख रुपये बताई जा रही है. ऐसा माना जा रहा है कि आज की तारीख में इन गाड़ियों की काफी ज्यादा हो सकता है. ये कंपनी समीर महेंद्रू की है. ईडी ने इंडो स्प्रिट और समीर महेंद्रू की कई बैंक अकाउंट को भी फ्रीज कर दिया है.
ईडी ने की 6 आरोपियों की गिरफ्तारी
जांच एजेंसी ईडी द्वारा अब तक इस मामले की तफ्तीश के आधार पर 6 आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है. जो अभी भी जेल में न्याययिक हिरासत में हैं. इस मामले में जांच एजेंसी द्वारा दो चार्जशीट भी दायर किया जा चुका है. पहली चार्जशीट में समीर महेंद्रू को आरोपी बनाया गया था. दूसरी चार्जशीट पर कोर्ट 28 जनवरी को कोर्ट संज्ञान लेगी.
गिरफ्तार आरोपियों के नाम
  1. विजय नायर
  2. समीर महेंद्रू
  3. अमित आरोड़ा
  4. सरथ रेड्डी
  5. बेनॉय बाबू
  6. अभिषेक बोइंपली
  7. Previous Article

    FAIFA की केंद्र सरकार से गुहार, सिगरेट की तस्करी पर लगे लगाम

    Next Article

    New DGCA Rules: एयरलाइन्स ने अगर डाउनग्रेड की आपकी टिकट, तो वापस मिलेगा पैसा

    arrow down

    Market Movers

    Top GainersTop Losers
    CurrencyCommodities
    CompanyPriceChng%Chng