होमबिजनेस

    भारत में काम करने वाले ये विदेशी बैंक FD पर दे रहे धाकड़ रिटर्न, फटाफट चेक करें पूरी डिटेल

    भारत में काम करने वाले ये विदेशी बैंक FD पर दे रहे धाकड़ रिटर्न, फटाफट चेक करें पूरी डिटेल

    भारत में काम करने वाले ये विदेशी बैंक FD पर दे रहे धाकड़ रिटर्न, फटाफट चेक करें पूरी डिटेल
    Profile image

    By CNBCTV18.COMNov 25, 2022 12:39:56 PM IST (Published)

    Best FD Rates: भारत में काम करने वाले कई विदेशी बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट पर घरेलू बैंकों के मुकाबले ज्यादा दर पर ब्याज दे रहे हैं. ये बैंक अलग-अलग अवधि के लिए 7.25% तक की दर से ब्याज दे रहे हैं.

    अधिकतर सरकारी और प्राइवेट बैंकों के अलावा कई स्मॉल फाइनेंस बैंकों ने फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरें बढ़ा दी हैं. भारतीय रिजर्व बैंक ने इस साल लगातार 4 बार नीतिगत ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है. इसके बाद अधिकतर बैंकों ने इसका आंशिक लाभ अपने फिक्स्ड डिपॉजिट ग्राहकों तक दी है. इसी कड़ी में अब भारत में काम करने वाले कई विदेशी बैंकों ने भी एफडी पर ब्याज दरें बढ़ाने का सिलसिला शुरू कर दिया है.
    इन विदेशी बैंकों ने चुनिंदा अवधि वाले फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरें बढ़ाया है. खास बात है कि इनमें से कुछ विदेशी बैंक कई घरेलू प्राइवेट और सरकारी बैंकों के मुकाबले एफडी पर ज्यादा ब्याज दर ऑफर कर रहे हैं. ये बैंक HDFC Bank, ICICI Bank, Kotak Mahindra Bank, SBI, Bank of Baorda जैसे बैंकों के मुकाबले एफडी पर ज्यादा ब्याज दे रहे हैं.
    विदेशी बैंक औसतन 6.64% का रिटर्न दे रहे 
    फिक्स्डि डिपॉजिट पर निवेशकों को लिक्विडिटी के साथ-साथ एक तय समय पर इनकम की भी सुविदा मिलती है. मौजूदा समय में पर्याप्त लिक्विडिटी के चलते निवेशकों के पास एफडी के जरिए अच्छा रिटर्न पाने का मौका है. भारत में काम करने वाल टॉप 5 विदेशी बैंक अपने ग्राहकों को फिक्स्ड डिपॉजिट पर औसतन 6.64% की दर से ब्याज दे रहे हैं. आइए जानते हैं कि इनमें से कौन सा बैंक एफडी पर कितना रिटर्न दे रहा है.
    1. Deutsche Bank: ये बैंक एफडी पर 7.25% की दर तक ब्याज दे रहा है. सभी सरकारी बैंकों ये इकलौत बैंक है जो सबसे ज्यादा ब्याज दे रहा है. ये बैंक 2 से 4 साल की अवधि के लिए 7.25% की दर से ब्याज ऑफर कर रहा है.
    2. Citi Bank: भारत में काम करने वाला ये विदेशी बैंक भी 181 दिन से लेकर 400 दिन तक की एफडी पर 6.75% की दर से ब्याज ऑफर कर रहा है.
    3. State Bank of Mauritius: मॉरिशस का ये बैंक के कुछ ब्रांच भारत में भी हैं. 18 महीने से लेकर 5 साल की अवधि पर ये बैंक 6.60% की दर से ब्याज ऑफर कर रहा है.
    4. DBS Bank: ये बैंक 541 दिन से लेकर 3 साल की अवधि वाले एफडी पर 6.50% की दर से ब्याज दे रहा है.
    5. HSBC Bank: ये बैंक भी 6.50% की दर से ही एफडी पर ब्याज ऑफर कर रहा है. लेकिन ये बैंक 731 दिन से लेकर 36 महीने की अवधि वाले लोन पर ये ब्याज दे रहा है.
    6. Standard Chartered Bank: ये बैंक 6.25% की दर से एफडी पर ब्याज दे रहा है, जिसकी अवधि 391 दिन से लेकर 18 महीने तक के लिए होगी.

    Previous Article

    Coal India, Hindustan Zinc और RCF में 5-10% हिस्सा बेच सकती है सरकार: रिपोर्ट

    Next Article

    क्यों नहीं रुक रही आटे की महंगाई? सालभर में 23 फीसदी बढ़ी कीमतें, जानिए कब होगा सस्ता

    arrow down

    Market Movers

    CompanyPriceChng%Chng