होमबिजनेस

    राणा कपूर को दिल्ली हाई कोर्ट से बड़ी राहत, करीब दो साल बाद मिली जमानत

    राणा कपूर को दिल्ली हाई कोर्ट से बड़ी राहत, करीब दो साल बाद मिली जमानत

    राणा कपूर को दिल्ली हाई कोर्ट से बड़ी राहत, करीब दो साल बाद मिली जमानत
    Profile image

    By CNBCTV18.COMNov 25, 2022 11:59:52 AM IST (Updated)

    466.51 करोड़ रुपए के मनी लॉन्ड्रिंग मामले में यस बैंक के सह-संस्थापक राणा कपूर को दिल्ली हाई कोर्ट से जमानत मिल गई है. प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में राणा कपूर पर केस दर्ज किया.

    येस बैंक के सह-संस्थापक राणा कपूर को दिल्ली हाई कोर्ट से बड़ी राहत मिली है. दिल्ली हाई कोर्ट ने राणा कूपर को जमानत दे दी है.  बता दें कि राणा कपूर पर प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने 466.51 करोड़ रुपए के मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया है. प्रवर्तन निदेशालय ने राणा कपूरी को साल 2020 में प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (PMLA) के तहत जांच के लिए गिरफ्तार किया था.
    ईडी का आरोप है कि कई बड़े लोन जारी करने के बदले में राणा कपूर और उनके परिवार को सैकड़ों करोड़ रुपए का फायदा मिला है. आगे चलकर ये लोन फंसे कर्ज (NPA) में तब्दील हो गया था. राणा कपूर फिलहाल नवी मुंबई के तलोजा जेल में बंद हैं.
    ट्रायल कोर्ट में खारिज हुई थी जमानत की अर्जी
    इसके पहले राणा कपूर को ट्रायल कोर्ट में विशेष न्यायधीश ने जमानत देने से मना करते हुए कहा था कि कपूर पर लगे आरोप गंभीर हैं. हालांकि, पूरे मामले में शामिल करीब 15 लोगों को कोर्ट से जमानत मिल चुकी है. ट्रायल कोर्ट में प्रवर्तन निदेशालय ने राणा कपूर की जमानत के खिलाफ अर्जी दी थी.
    सितंबर महीने में केंद्रीय जांच एजेंसी CBI ने यस बैंक को पूर्व एमडी और CEO राणा कपूर और Avantha Group के गौतम थापर के खिलाफ 466.51 करोड़ रुपए के बैंक फ्रॉड मामले में चार्जशीट फाइल की थी.
    3 होल्डिंग कंपनियों के जरिए 101 कंपनियां चलाने का आरोप 
    राणा कपूर और उनका परिवार Samudra Mahal से 3 होल्डिंग कंपनियों के जरिए 101 कंपनियां चलाते थे. इन तीनों होल्डिंग कंपनियों का नाम Morgan Credits (MCPL), Yes Capital India (YCPL) और RAB Enterprises नाम था. ईडी ने इस बारे में जानकारी दी है.

    Previous Article

    क्यों नहीं रुक रही आटे की महंगाई? सालभर में 23 फीसदी बढ़ी कीमतें, जानिए कब होगा सस्ता

    Next Article

    आज से 45 साल पहले रमेश चौहान ने खड़ा किया था कोल्ड्रिंक का Thumbs Up ब्रैंड, अब बेच रहे हैं अपनी पूरी कंपनी

    arrow down

    Market Movers

    CompanyPriceChng%Chng