होमबिजनेस

    क्यों नहीं रुक रही आटे की महंगाई? सालभर में 23 फीसदी बढ़ी कीमतें, जानिए कब होगा सस्ता

    क्यों नहीं रुक रही आटे की महंगाई? सालभर में 23 फीसदी बढ़ी कीमतें, जानिए कब होगा सस्ता

    क्यों नहीं रुक रही आटे की महंगाई? सालभर में 23 फीसदी बढ़ी कीमतें, जानिए कब होगा सस्ता
    Profile image

    By Aseem Manchanda  Nov 25, 2022 12:06:49 PM IST (Updated)

    Wheat and floor rice Hike : 1 साल में गेहूं की कीमतों में 15 परसेंट तो आटे की कीमतों में 23 परसेंट की बढ़ोतरी हुई है. नई फसल आने तक बढ़ोतरी जारी रह सकती है

    गेहूं और आटे के दाम अपने रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए हैं. पिछले 1 महीने में गेहूं के दामों में 5 फीसदी तो आटे के दामों में 4 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. जानकार मानते हैं कि नई फसल आने तक यह बढ़ोतरी जारी रह सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आटे कीमत चावल और चीनी के नज़दीक पहुंच गई है. एक साल में गेहूं के आटे की कीमत बढ़कर 36.98 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है. वहीं, चावल 37.96 रुपये प्रति किलोग्राम और चीनी 42.96 रुपये प्रति किलोग्राम है.
    क्यों महंगा हो रहा है आटा
    रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध की वजह से कम उत्पादन और विश्व स्तर पर बढ़ती मांग के चलते दाम बढ़े है. सरकार ने इस साल मई में गेहूं के एक्सपोर्ट पर रोक लगा दी थी, इस वित्त वर्ष के पहले 6 महीनों (अप्रैल-सितंबर के बीच) में वास्तविक शिपमेंट पिछले साल की तुलना में दोगुना हो गया था.
    1 महीने में गेहूं के दाम 5 फीसदी बढ़ी है. 1 साल में गेहूं की कीमतों में 15 फीसदी तो आटे की कीमतों में 23 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. नई फसल आने तक बढ़ोतरी जारी रह सकती है. नई फसल अप्रैल में आएगी.
    सरकार के पास स्टॉक में अब कितना गेहूं है?
    सरकार के पास गेहूं का स्टॉक रिकॉर्ड निचले स्तर पर आ गया है. सरकार के पास गेहूं का स्टॉक 227 मेट्रिक टन है. बफर स्टॉक से मात्र 26 टन ऊपर है.
    अब सरकार क्या करेगी?
    सरकार की अभी स्टॉक लिमिट लगाने या फिर खुले बाजार में गेहूं बेचने की योजना नहीं है. सरकार गेहूं के दामों पर नजर बनाए हुए हैं. अगले हफ्ते inter-ministerial कमेटी गेहूं के दामों की समीक्षा करेगी.

    Previous Article

    Coal India, Hindustan Zinc और RCF में 5-10% हिस्सा बेच सकती है सरकार: रिपोर्ट

    arrow down

    Market Movers

    CompanyPriceChng%Chng