होमइकोनॉमी

Union Budget 2023: आखिरी चरण में पहुंची बजट की तैयारियां, आज होगी हलवा सेरेमनी

Union Budget 2023: आखिरी चरण में पहुंची बजट की तैयारियां, आज होगी हलवा सेरेमनी

Union Budget 2023: आखिरी चरण में पहुंची बजट की तैयारियां, आज होगी हलवा सेरेमनी
Profile image

By HINDICNBCTV18.COMJan 26, 2023 10:06:56 AM IST (Updated)

वित्त मंत्रालय ने जानकारी दी कि बीते दो साल के बजट की तरह इस बार भी बजट पेपरलेस फॉर्म में पेश किया जाएगा. एंड्रॉयड और iOS यूजर्स अपने स्मार्टफोन और दूसरी डिवाइस पर वित्त मंत्री द्वारा दिए जाने वाले बजट भाषण को पढ़ भी सकते हैं.

1 फरवरी को फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण वित्त वर्ष 2023-24 के लिए बजट पेश करेंगी. बजट तैयार होने की प्रक्रिया अपने आखिरी चरण में है. इस बात का ऐलान खुद वित्त मंत्रालय ने अपने टि्वटर हैंडल के जरिए किया है. मिनिस्ट्री ऑफ फाइनेंस की ट्वीट के मुताबिक बजट बनाने की प्रक्रिया अपने आखिरी चरण में है. इस कड़ी में कल वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की मौजूदगी में हलवा सेरेमनी होगी.
अपने इस ट्वीट के साथ वित्त मंत्रालय ने जानकारी दी कि बीते दो साल के बजट की तरह इस बार भी बजट पेपरलेस फॉर्म में पेश किया जाएगा. एंड्रॉयड और iOS यूजर्स अपने स्मार्टफोन और दूसरी डिवाइस पर वित्त मंत्री द्वारा दिए जाने वाले बजट भाषण को पढ़ भी सकते हैं.
कौन होंगे हलवा सेरेमनी में शामिल
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ हलवा सेरेमनी में वित्त राज्य मंत्री, वित्त मंत्रालय के सेक्रेटरी और दूसरे वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल होंगे. यूनियन बजट प्रेस से जुड़े अधिकारी भी इस सेरेमनी का हिस्सा होंगे.
क्यों होती है हलवा सेरेमनी?
भारतीय परंपरा में किसी भी शुभ काम की शुरुआत मीठे से की जाती है इसलिए बजट प्रक्रिया को शुभ मानते हुए पेश करने से पहले हलवा बनाया जाता है. हलवा बनाने की प्रक्रिया में रस्मअदायगी के तौर पर वित्त मंत्री भी कढ़ाई में कलछी को हिलाती हैं और अपने सहयोगियों के बीच इसको बांटती भी हैं.
arrow down

Market Movers

Top GainersTop Losers
CurrencyCommodities
CompanyPriceChng%Chng