होमपर्सनल फाइनेंस

फटाफट निपटा लें काम, बजट से पहले लगातार चार दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें पूरी लिस्ट

फटाफट निपटा लें काम, बजट से पहले लगातार चार दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें पूरी लिस्ट

फटाफट निपटा लें काम, बजट से पहले लगातार चार दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें पूरी लिस्ट
Profile image

By Dimple Alawadhi  Jan 26, 2023 11:01:58 AM IST (Published)

Bank Strike: बैंक हड़ताल की वजह से बैंक से जुड़े कामकाज पर गहरा असर पड़ सकता है. इस महीने बैंक से जुड़े काम निपटाने के लिए ग्राहकों के पास सिर्फ एक ही दिन है, यानी 27 जनवरी 2023 का.

Bank Strike:
अगर आपको भी आने वाले दिनों में बैंक का कोई जरूरी काम निपटाना है तो सावधान हो जाएं. ऐसा इसलिए क्योंकि इस महीने के अंत में बैंक कर्मचारी हड़ताल पर जाने वाले हैं. 1 फरवरी 2023 को पेश होने वाले बजट (Budget 2023) से पहले बैंक लगातार चार दिनों तक बंद रहेंगे. ऐसा इसलिए क्योंकि यूनियन फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (UFBU) की ओर से दो दिनों की बैंक स्ट्राइक की घोषणा की गई है. इसके अलावा महीने के चौथे शनिवार और रविवार को भी बैंक बंद होंगे. इस तरह लगातार चार दिनों तक बैंकों में कामकाज नहीं होगा.
बैंक बंद की पूरी लिस्ट (Bank Closed List)
  • 26 जनवरी 2023 - 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस (Republic Day) के मौके पर देश में सभी बैंक बंद हैं. ऐसे में आप आज के दिन बैंक के सारे काम ऑनलाइन ही करने होंगे.
  • 28 जनवरी 2023 - हर महीने के चौथे शनिवार को बैंक बंद होते हैं, इसलिए 28 जनवरी को भी देश में सभी बैंक बंद होंगे.
  • 29 जनवरी 2023 - इसके अगले दिन यानी 29 जनवरी को रविवार 4के दिन बैं बैंकों में कामकाज नहीं होगा.
  • 30 जनवरी 2023 - दो दिवसीय हड़ताल 30 जनवरी से शुरू हो रही है. ऐसे में अगर आपको ब्रांच जाकर कोई काम निपटाना होगा, तो इसमें थोड़ी दिक्कत आ सकती है.
  • 31 जनवरी 2023 - 31 जनवरी यानी केंद्रीय बजट से एक दिन पहले भी बैंक बंद होंगे. कर्मचारियों के हड़ताल पर जाने से बैंक से जुड़े कामकाज पर गहरा असर पड़ सकता है.
  • एसबीआई ने किया अलर्ट
    हाल ही में भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अलर्ट किया था कि यूनियन फोरम ऑफ बैंक यूनियंस की ओर से दो दिनों की बैंक हड़ताल की वजह से बैंक की ब्रांच में बैंकिंग सेवाएं प्रभावित हो सकती हैं। बैंक ने स्टॉक एक्सचेंज को सूचित किया था कि हमें भारतीय बैंक संघ (IBA) की ओर से सलाह दी गई है कि यूएफबीयू ने हड़ताल का नोटिस दिया है.
    क्यों हड़ताल पर जा रहे हैं बैंक के कर्मचारी?
    इस संदर्भ में एआईबीईए के महासचिव सीएच वेंकटचलम ने आईएएनएस को कहा था कि कईं पत्र भेजने के बाद भी हमारी मांगों पर भारतीय बैंक संघ की कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है. ऐसे में हम आंदोलन को फिर से शुरू कर रहे हैं और दो दिनों के लिए हड़ताल का आह्वान करने का निर्णय लिया गया है. बैंक कर्मचारी पांच दिवसीय बैंकिंग, पेंशन अपडेशन, राष्ट्रीय पेंशन सिस्टम (NPS) को खत्म करने, वेतन में बदलाव, आदि से जुड़ी मांगों के कारण हड़ताल पर जा रहे हैं.
    क्या करें बैंक ग्राहक?
    बैंक ग्राहकको को घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि जिस दिन बैंक बंद होंगे, उस दिन ऑनलाइन बैंकिंग की सुविधाएं पहले की तरह जारी रहेंगी. आप नेट बैंकिंग के जरिए भी अपने काम निपटा सकते हैं. इसके अलावा आप पहले की तरह एटीएम की सर्विस का भी फायदा उठा सकते हैं.

    Previous Article

    Budget 2023: क्या है गिफ्ट टैक्स, क्या बजट में सरकार इसे कर देगी खत्म?

    Next Article

    आपको भी मिल सकता है पद्म अवॉर्ड, घर बैठे ऐसे करें अप्लाई, ये रहा स्टेप-बाय-स्टेप प्रोसेस

    arrow down

    Market Movers

    Top GainersTop Losers
    CurrencyCommodities
    CompanyPriceChng%Chng