होमपर्सनल फाइनेंस

विदेशी बाजारों में तेजी से गिर रहे हैं सोने की कीमते, जानिए क्यों, आज भारत में कितना होगा सस्ता?

personal finance | IST

विदेशी बाजारों में तेजी से गिर रहे हैं सोने की कीमते, जानिए क्यों, आज भारत में कितना होगा सस्ता?

Mini

Gold Rate Down : अंतरराष्ट्रीय बाजारों में तेजी से सोने की कीमतें गिर रही है. सोने का भाव 2 फीसदी से ज्यादा गिर गया है. कीमतें 1856 डॉलर प्रति औंस से गिरकर 1840 डॉलर प्रति औंस के नज़दीक आ गई है.

अमेरिकी करेंसी डॉलर में तेजी लौटने की वजह से सोने की कीमतों में तेज गिरावट आई है. अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भाव 2 फीसदी से ज्यादा गिर गया है. कीमतें 1856 डॉलर प्रति औंस से गिरकर 1840 डॉलर प्रति औंस के नज़दीक आ गई है. एक्सपर्ट्स ने भी आज सोने में बिकवाली की सलाह दी है. मनोज कुमार जैन का कहना है कि सोने में तेज गिराव आ सकती है. घरेलू बाजार में भाव 55 हजार रुपये प्रति दस ग्राम आने की संभावना है. अगर कोई ट्रेडिंग करना चाहता है तो 55750 रुपये का स्टॉपलॉस लगाकर 55 हजार रुपये के लिए बिकवाली के सौदे बना सकता है.
क्यों गिर रहे हैं सोने के भाव- 
न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, अमेरिका में पिछले दो दिन में आए इकोनॉमिक डेटा काफी अच्छे रहे है. इसीलिए, ये माना जा रहा है कि अमेरिका में एक बार फिर से ब्याज दरें बढ़ सकती है. इन्हीं संकेंतों की वजह से सोने की कीमतों में तेज गिरावट आई है.
डॉलर इंडेक्स एक फीसदी, 10 साल की बॉन्ड्स यील्ड इस साल के सबसे उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है. अमेरिका में बेरोज़गारी भत्ता मांगने वालों की संख्या में कमी आई है. ये तीन महीने के निचले स्तर पर आ गए है.
एटलांटा फेड प्रेसीडेंट रफेल बॉस्टिक ने गुरुरवा को बतया कि अमेरिका सेंट्रल बैंक चाहता है कि महंगाई दर 2 फीसदी पर आ जाए. इसीलिए आगे भी कदम उठाते रहेंगे.
अब आगे क्या? चार्ट्स पर सोने की कीमतों को आंकने वाले एक्सपर्ट्स का कहना है कि अब इसमें कमजोरी नज़र आ रही है. कीमतें गिरकर 1805 डॉलर प्रति औंस तक आ सकती है.
भारत में कितना सस्ता होगा सोना? आपको बता दें कि सोने ने अगस्त 2020 में सबसे उच्चतम स्तर को छुआ था. उस वक्त सोना 56200 रुपये प्रति दस ग्राम के स्तर के भाव पर चला गया था. लेकिन दो दिन से भारत में भी सोने की कीमतें लगातार गिर रही है. न्यूज एजेंसी पीटीआई की मुताबिक, गुरुवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में 99.9 फीसदी शुद्धता वाले सोने के दाम 201 रुपये प्रति दस ग्राम गिरकर 55,994 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गए थे. एक दिन पहले सोने की कीमतें 56,195 रुपये प्रति दस ग्राम थी. आज के संकेतों से भी यहीं लगता है कि घरेलू बाजार में कीमतें गिर सकती है.
डिस्क्लेमर: CNBC TV18 हिंदी पर दी गई सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार हैं. वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है. निवेश से पहले आप अपने वित्तीय सलाहकार यानी सर्टिफाइड एक्सपर्ट की राय जरूर लें.
next story

Market Movers

Top GainersTop Losers
CurrencyCommodities
CompanyPriceChng%Chng