होमपर्सनल फाइनेंस

Gold Price Today: गोल्ड की कीमतों ने बनाया नया रिकॉर्ड, जानिए अब कितने हो गए 10 ग्राम के दाम

Gold Price Today: गोल्ड की कीमतों ने बनाया नया रिकॉर्ड, जानिए अब कितने हो गए 10 ग्राम के दाम

Gold Price Today: गोल्ड की कीमतों ने बनाया नया रिकॉर्ड, जानिए अब कितने हो गए 10 ग्राम के दाम
Profile image

By HINDICNBCTV18.COMJan 24, 2023 10:04:58 AM IST (Updated)

Gold Price Today : गोल्ड की कीमतों में लगातार तेजी जारी है. कीमतें आज एक रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई हैं. MCX पर गोल्ड 57000 प्रति 10 ग्राम के पार चला गया है. जबकि MCX पर चांदी 68300 पर कारोबार कर रही थी.

गोल्ड की कीमतों में लगातार तेजी जारी है और कीमतें आज एक रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई हैं. MCX पर सोना 0.4% बढ़कर 57050 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया, जबकि चांदी 0.5% बढ़कर 68301 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई. कमजोर अमेरिकी डॉलर के सपोर्ट से वैश्विक बाजारों में स्पॉट गोल्ड 0.2% बढ़कर 1,935.69 डॉलर प्रति औंस हो गया.
निवेशक इस सप्ताह के अंत में की चौथी तिमाही के जीडीपी ग्रोथ अनुमानों का इंतजार कर रहे हैं. अन्य कीमती धातुओं में चांदी 0.4 फीसदी बढ़कर 23.54 डॉलर प्रति औंस हो गई. फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में बढ़ोतरी की उम्मीदों ने भी गोल्ड की मांग को बढ़ावा दिया. भारत में पिछले चार महीनों में घरेलू कीमतों में लगभग ₹7,000 से अधिक की बढ़ोतरी हुई है.
पर्सनल फाइनेंस एनालिस्ट निवेशकों को सोने में निवेश की ओर रुख करने को कह रहे हैं. सोने को परंपरागत रूप से महंगाई के खिलाफ बचाव के रूप में माना जाता है क्योंकि इसका मूल्य असमान अर्थव्यवस्था में बढ़ता है. हालांकि एशियाई मांग में मजबूती के संकेत नहीं दिख रहे हैं, और पिछले कुछ हफ्तों के दौरान बाजारों में तेजी के बाद डॉलर और अमेरिकी बॉन्ड यील्ड कम भूमिका निभाते दिख रहे हैं.
क्यों हो रहा गोल्ड महंगा
फेडरल रिजर्व की दो दिन की बैठक 1 फरवरी को समाप्त हो रही है, जिसमें अधिकांश बाजार 0.25 की बढ़ोतरी की उम्मीद है. कारोबारी सबसे बड़े गोल्ड इम्पोर्टर चीन में कोविड की स्थिति पर नजर रख रहे हैं. माना जा रहा है कि चीन में डिमांड बढ़ने से सोने में तेजी देखी जा रही है. भारत अपनी अधिकांश गोल्ड की आवश्यकता का इंपोर्ट करता है और घरेलू कीमतों में इंपोर्ट ड्यूटी और 3% जीएसटी शामिल है.
 
arrow down

Market Movers

Top GainersTop Losers
CurrencyCommodities
CompanyPriceChng%Chng