होमपर्सनल फाइनेंस

आर्थिक मंदी की खबरों के बीच...क्यों और कहां भारत में इस साल जमकर बढ़ेगी सैलरी!

personal finance | IST

आर्थिक मंदी की खबरों के बीच...क्यों और कहां भारत में इस साल जमकर बढ़ेगी सैलरी!

Mini

How much salary increase in 2023 : सर्वे में कहा गया है कि भले ही दुनिया भर में मंदी का डर हो लेकिन भारत में स्थिति अलग है यहां ग्रोथ दिख रही है और उम्मीद है कि जब दुनिया वापस रिकवरी की तरफ मुड़ेगी तो भारत को अपनी इस मजबूत ग्रोथ का फायदा मिलेगा.

Korn Ferry के सर्वे में अनुमान दिया गया है कि साल 2023 में औसत इंक्रीमेंट 9.8 प्रतिशत रहा सकता है. 2022 में औसत इंक्रीमेंट 9.2 प्रतिशत था. वहीं 2020 के सर्वे में औसत इंक्रीमेंट 6.8 प्रतिशत था. इस सर्वे में 800 से ज्यादा संस्थानों को शामिल किया गया है.
सर्वे में कहा गया है कि भले ही दुनिया भर में मंदी का डर हो लेकिन भारत में स्थिति अलग है यहां ग्रोथ दिख रही है और उम्मीद है कि जब दुनिया वापस रिकवरी की तरफ मुड़ेगी तो भारत को अपनी इस मजबूत ग्रोथ का फायदा मिलेगा.
इसी वजह से कंपनियां अपने बेस्ट टैलेंट को अपने पास बनाए रखने की पूरी कोशिश कर रही हैं. और सर्वे में उम्मीद जताई गई है कि कंपनियों टॉप टेलैंट को 15 से 30 प्रतिशत तक का इंक्रीमेंट दे सकती हैं.
कहां होगी सबसे ज्यादा बढ़त-
सर्वे में अनुमान लगाया गया है कि इस साल सबसे ज्यादा फायदे में हाई टेक इंडस्ट्री और लाइफ साइंस और हेल्थकेयर सेक्टर के कर्मचारी रहेंगे. उनकी सैलरी में 10 प्रतिशत से ज्यादा की औसत बढ़त दर्ज हो सकती है.
हाई टेक्नोलॉजी से जुड़े क्षेत्रों में औसत बढ़ोतरी 10.4 प्रतिशत और लाइफ साइंस इंडस्ट्री में औसत वेतन बढ़ोतरी 10.4 2 प्रतिशत रह सकती है. इसके बाद कैमिकल्स सेक्टर (9.8 प्रतिशत ग्रोथ), कंज्यमर गुड्स (9.8 प्रतिशत की ग्रोथ) और रिटेल सेक्टर (9 प्रतिशत की औसत ग्रोथ) रहेंगे.
next story

Market Movers

Top GainersTop Losers
CurrencyCommodities
CompanyPriceChng%Chng