होमपर्सनल फाइनेंस

CNBC आवाज़ पाठशाला-क्या होता है म्यूचुअल फंड, कब-कौन और कैसे लगा सकता है पैसा?

CNBC आवाज़ पाठशाला-क्या होता है म्यूचुअल फंड, कब-कौन और कैसे लगा सकता है पैसा?

CNBC आवाज़ पाठशाला-क्या होता है म्यूचुअल फंड, कब-कौन और कैसे लगा सकता है पैसा?
Profile image

By Ankit Tyagi  Dec 3, 2022 10:18:31 AM IST (Updated)

Mutual Funds Pathshala : म्यूचुअल फंड में निवेश का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप इसमें मात्र 500 रुपये महीना से भी शुरुआत कर सकते है.

म्यूचुअल फंड एक प्रकार का सामूहिक निवेश होता है, जिसमें निवेशकों के समूह मिल कर स्टॉक, बांड्स, शॉर्ट टर्म या अन्य सिक्युरिटीज में निवेश करते है. म्यूचुअल फंड में कई निवेशकों का पैसा एक जगह जमा किया जाता है और इस फंड में से फिर बाजार में निवेश किया जाता है. म्यूचुअल फंड को एसेट मैनेजमेंट कंपनियों (AMC) द्वारा मैनेज किया जाता है, जो फंड के एसेट्स बांटते हैं और फंड के निवेशकों के लिए कैपिटल गेन या अधिकतम रिटर्न का उत्पादन करने का प्रयास करते हैं. प्रत्येक एएमसी में आमतौर पर कई म्यूचुअल फंड स्कीम होती हैं. इसकी सबसे बड़ी खासियत यहीं कि इसमें आपको सोचना नहीं पड़ता कि आप कब शेयर खरीदें या बेचें, क्योंकि यह काम फंड मैनेजर करता है. सभी म्यूचुअल फंड सेबी के पास पंजीकृत हैं. म्यूचुअल फंड के माध्यम से निवेश करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह छोटे निवेशकों को इक्विटी, बॉन्ड और अन्य सिक्युरिटीज में निवेश करने का मौका देता है, जो कम एसेट्स के साथ करना थोड़ा मुश्किल होता है.
कब और कौन लगा सकता है पैसा-
म्यूचुअल फंड में निवेश का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप इसमें मात्र 500 रुपये महीना से भी शुरुआत कर सकते है. म्यूचुअल फंड में निवेश करने की कोई न्यूनतम उम्र नहीं है. जब चाहे निवेश कर सकते हैं. यहां तक कि बच्चे भी अपने जन्मदिन या त्योहारों के दौरान उपहार के रूप में मिलने वाले धन से म्यूचुअल फंड के साथ अपने निवेश खाते खोल सकते हैं.
कैसे करें निवेश-म्यूचुअल फंड में आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से निवेश कर सकते है. ऑफलाइन तरीके में आप म्यूचुअल फंड के शाखा कार्यालय या निवेशक सेवा केंद्रों (आईएससी) या संबंधित म्यूचुअल फंड के रजिस्ट्रार और ट्रांसफर एजेंटों में चेक या बैंक ड्राफ्ट के साथ आवेदन पत्र जमा करके म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकता है.
ऑनलाइन में म्यूचुअल फंड की वेबसाइटों के माध्यम से ऑनलाइन निवेश का विकल्प चुना जा सकता है. इसके अलावा, कोई भी व्यक्ति ब्रोकर के माध्यम से भी निवेश कर सकता है,जो एमएफआई के साथ पंजीकृत हो. मासिक निवेश के लिए सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) लेना होता है, इसमें एक तय राशि हर महीने आपके बैंक खाते से सीधे फंड में ट्रांसफर होती रहती है.
arrow down

Market Movers

Top GainersTop Losers
CurrencyCommodities
CompanyPriceChng%Chng