होमपर्सनल फाइनेंस

लंबे समय में मोटा पैसा बनाना है तो इंडेक्स फंड से बन सकता है काम, जानिए इसके बारे में सभी जरूरी बातें

लंबे समय में मोटा पैसा बनाना है तो इंडेक्स फंड से बन सकता है काम, जानिए इसके बारे में सभी जरूरी बातें

लंबे समय में मोटा पैसा बनाना है तो इंडेक्स फंड से बन सकता है काम, जानिए इसके बारे में सभी जरूरी बातें
Profile image

By HINDICNBCTV18.COMDec 2, 2022 3:42:27 PM IST (Published)

इंडेक्स फंड को लंबी अवधि के लिए बेहतर निवेश विकल्प के तौर पर जाना जाता है. लेकिन एक निवेशक के तौर पर कई जरूरी बातों का ध्यान रखना होता. खासतौर पर उन निवेशकों को, जो पहली बार इस तरह के फंड में निवेश करने का विचार बना रहे हैं.

इंडेक्स फंड को सबसे बेहतर लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट निवेश विकल्पों में से एक माना जाता है. सस्ता और कम जोखिम होने के अलावा इंडेक्स फंड डाईवर्सिफिकेशन को बढ़ावा देते हैं और समय के साथ निवेशकों के लिए एक आकर्षक रिटर्न उत्पन्न करते हैं. निवेशकों के लिए इंडेक्स (सूचकांक) बड़े सिक्योरिटी बाजार में स्टॉक, बांड या अन्य व्यापार योग्य संपत्तियों की कीमत के प्रदर्शन (बढ़ोतरी या गिरावट) को बताने एक तरीका है.
इंडेक्स फंड क्या है
'इंडेक्स फंड' एक प्रकार का म्यूचुअल फंड या एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड (ETF) है जो मार्केट इंडेक्स के रिटर्न को ट्रैक करता है. मार्केट इंडेक्स स्टॉक और सिक्योरिटीज का एक काल्पनिक पोर्टफोलियो है जो बाजार के एक हिस्से गाइड करता है. जैसे- निफ्टी 50 एक बेंचमार्क इंडेक्स है जो नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड 50 सबसे बड़ी कंपनियां शामिल होती हैं. इंडेक्स फंड के कई फायदे हैं.
इंडेक्स फंड में कम एक्सपेंस रेश्यो होता है और इसका चार्ज भी कम होता है. इंडेक्स फंड में निवेश करने से निवेशकों को टैक्स में फायदा मिलता है. और इसे मैनेज करने में भी आसानी होती है. इंडेक्स फंड में निवेशकों के पास कई विकल्प होते हैं. हालांकि, इंडेक्स में निवेश करने के लिए अनुभव की भी जरूरत होती है.
इंडेक्स फंड में कैसे कर सकते हैं निवेश ?
1. एक इंडेक्स चुनें
इंडेक्स फंड में निवेश करने से सबसे पहले आपको इंडेक्स चुनना होगा. आप इसे इंडेक्स फंड का उपयोग करके ट्रैक कर सकते हैं. भारत में निफ्टी 50 इंडेक्स उपलब्ध है. इन इंडेक्स के अलावा कई सेक्टर इंडेक्स हैं जो कुछ खास इंडस्ट्रीज से संबंधित हैं. कुछ लोकप्रिय इंडेक्स फंड में निफ्टी 50 आदित्य बिड़ला सन लाइफ म्यूचुअल फंड इक्विटी, निफ्टी 50 एक्सिस म्यूचुअल फंड इक्विटी, निफ्टी 50 एडलवाइस म्यूचुअल फंड, आदि शामिल हैं.
2. सही फंड चुनें
इंडेक्स चुनने के बाद आपको कम से कम एक इंडेक्स फंड चुनना होगा, जो इसे ट्रैक करेगा. लोकप्रिय इंडेक्स के मामले में एक ही इंडेक्स को ट्रैक करने वाले कई विकल्प हो सकते हैं. यदि आपकी तरफ से चुने गए इंडेक्स के लिए एक से अधिक इंडेक्स फंड हैं, तो आपको सही निर्णय लेने के लिए कुछ सवालों के जवाब ढूंढने होंगे, जिनमें शामिल है -
  • इंडेक्स फंड कौन सा है जो इंडेक्स के प्रदर्शन को सबसे बारीकी से ट्रैक करता है?
  • किस इंडेक्स फंड की लागत कम है?
  • क्या कोई फैक्टर आपको फंड में निवेश करने से रोक रहा है?
  • 3. इंडेक्स फंड स्टॉक खरीदें
    आप ब्रोकरेज फर्म या म्यूचुअल फंड कंपनी के जरिए इंडेक्स फंड खरीद सकते हैं. इंडेक्स फंड खरीदने के लिए आपको एक ब्रोकरेज अकाउंट खोलना होगा. इसके माध्यम से आप उस इंडेक्स फंड के शेयर खरीद और बेच सकते हैं, जिसमें आप निवेश करना चाहते हैं. इसके अलावा आप फंड हाउस के माध्यम से सीधे इंडेक्स फंड के शेयर खरीद और बेच सकते हैं.
    arrow down

    Market Movers

    Top GainersTop Losers
    CurrencyCommodities
    CompanyPriceChng%Chng