होमपर्सनल फाइनेंस

RBI की मीटिंग से निकलकर, फलवाले की दुकान पर आनंद महिंद्रा ने e-rupee से किया अपना पहला पेमेंट

RBI की मीटिंग से निकलकर, फलवाले की दुकान पर आनंद महिंद्रा ने e-rupee से किया अपना पहला पेमेंट

RBI की मीटिंग से निकलकर, फलवाले की दुकान पर आनंद महिंद्रा ने e-rupee से किया अपना पहला पेमेंट
Profile image

By HINDICNBCTV18.COMJan 25, 2023 7:43:22 PM IST (Updated)

महिंद्रा के मुताबिक मीटिंग से निकलने के बाद वो रिजर्व बैंक के पास मौजूद फल वाले बच्चे लाल सहानी के ठेले पर गए और वहां उन्होंने फल खरीदकर पेमेंट ई-रुपये से किया. उन्होंने बताया कि बच्चे लाल सहानी देश में पहले मर्चेंट हैं, जो ई-रुपया से पेमेंट स्वीकार कर रहे हैं.

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के डिजिटल रुपया e-Rupee की शुरुआत हो चुकी है. इसके इस्तेमाल को लेकर उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने अपने टि्वटर हैंडल से ट्वीट किया है. आनंद महिंद्रा ने ट्वीट करके जानकारी दी कि आज वो रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की बोर्ड मीटिंग में शामिल हुए थे. उस बोर्ड मीटिंग से निकलकर महिंद्रा ने इस ई-रुपये की टेस्टिंग भी की.
महिंद्रा के मुताबिक मीटिंग से निकलने के बाद वो रिजर्व बैंक के पास मौजूद फल वाले बच्चे लाल सहानी के ठेले पर गए और वहां उन्होंने फल खरीदकर पेमेंट ई-रुपये से किया.
महिंद्रा ने बताया कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के बराबर में फल बेचने वाले बच्चे लाला सहानी देश के पहले मर्चेंट हैं, जो ई-रुपये को स्वीकार कर रहे हैं. ट्वीट कर महिंद्रा ने अपनी खुशी का इजहार करते हुए कहा कि इस आसान पेमेंट के बाद मुझे बढ़िया अनार (pomegranates) भी मिले.
15000 लोगों के बीच हुई टेस्टिंग
इससे पहले डिजिटल रूपी यानि ई-रुपये को लेकर रिजर्व बैंक ने आम लोगों के बीच इसकी टेस्टिंग को शुरू कर दिया था. इस टेस्टिंग का हिस्सा बनने वाले बच्चे लाल साहनी ने बताया कि RBI के अधिकारियों ने उससे संपर्क किया और उसे R-Rupi में लेनदेन करने के लिए कहा है.
साहनी के मुताबिक "अधिकारियों ने लेन-देन के लिए कनेक्टेड डिजिटल वॉलेट के साथ IDFC फर्स्ट बैंक ने अकाउंट खोलने में मेरी मदद की. अब, मुझे हर एक लेन-देन के लिए अपने फोन पर एक नोटिफिकेशन मिलता है.’ बच्चे लाल के मुताबिक अभी आरबीआई के कर्मचारी इसका इस्तेमाल कर रहे हैं, लेकिन जल्द ही इसे जनता के लिए शुरू किया जा सकता है.

Previous Article

आप अपने सेविंग खाते में कितना पैसा जमा कर सकते हो? टैक्स के नियम क्या है? जानिए सबकुछ

Next Article

Gold Price Today : सोने की कीमतों में आ गई गिरावट, अब इतने गए 10 ग्राम के दाम

arrow down

Market Movers

Top GainersTop Losers
CurrencyCommodities
CompanyPriceChng%Chng