होमपर्सनल फाइनेंस

Fact Check : आपके पास आधार कार्ड है तो सरकार देगी 4.78 लाख रुपये? PIB ने दी पूरी जानकरी

Fact Check : आपके पास आधार कार्ड है तो सरकार देगी 4.78 लाख रुपये? PIB ने दी पूरी जानकरी

Fact Check : आपके पास आधार कार्ड है तो सरकार देगी 4.78 लाख रुपये? PIB ने दी पूरी जानकरी
Profile image

By HINDICNBCTV18.COMJan 24, 2023 3:24:35 PM IST (Published)

डिजिटलीकरण के इस दौर में ठगी के तरीके भी तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. अप सोशल मीडिया पर मैसेज वायरल हो रहा, जिसमें दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार आधार कार्ड होल्डर्स को 4.78 लाख रुपये दे रही है.

डिजिटलाइजेशन के इस मौजूदा दौर में जहां एक तरफ चीजें आसान हुई है वहीं दूसरी तरफ इसके माध्यम से होने वाले फ्रॉड के मामलों में भी बढ़ोतरी हुई है. आए दिन आप भी ऐसे फेक कॉल्स और मैसेज प्राप्त करते होंगे, जहां फ्रॉडस्टर आपको लॉटरी या सरकार की कोई मुहिम बताकर पैसे देना का लालच देता होगा. ऐसा ही एक फेक मैसेज फिलहाल इंटरनेट पर सर्कुलेट हो रहा है, जिसमें कहा जा रहा है कि केंद्र सरकार आधार कार्ड होल्डर्स को 4.78 लाख रुपये का लोन दे रही है. लेकिन ये सब झूठ है.
इसको लेकर भारत सरकार की प्रेस इनफार्मेशन ब्यरो (PIB) की फैक्ट चेक विंग ने केंद्र सरकार की तरफ से सभी आधार कार्ड धारकों को 4.78 लाख रुपये का लोन प्रदान करने के फर्जी दावों के संबंध में चेतावनी जारी की है. ट्विटर पर पीआईबी फैक्ट चेक ने अपने पोस्ट में 15 जनवरी को इंटरनेट पर सर्कुलेट हो रहे फर्जी मैसेज की एक तस्वीर शेयर की और इसे फर्जी बताया.
किसी को भी शेयर न करें फाइनेंशियल डिटेल्स
पीआईबी ने कहा कि दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार सभी आधार कार्ड धारकों को 4,78,000 रुपये का कर्ज मुहैया करा रही है. पीआईबी ने लोगों से झूठे दावे करने वाले ऐसे संदेशों को आगे नहीं बढ़ाने (Forward) का आग्रह किया. इसमें कहा गया है कि किसी को भी कभी भी पर्सनल फाइनेंशियल डिटेल्स किसी के साथ शेयर नहीं करनी चाहिए.
पीआईबी ने चेतावनी जारी करते हुए कहा कि यह मैसेज फर्जी है. यह जालसाजी का प्रयास हो सकता है. अपनी पर्सनल या फाइनेंशियल जानकारी किसी के साथ शेयर न करें.
पीआईबी ने बताया कि यह फर्जी संदेश पिछले साल अगस्त से सोशल मीडिया पर सर्कुलेट हो रहा है. इससे पहले भी पीआईबी ने स्पष्ट किया था कि केंद्र सरकार ने सभी आधार कार्ड धारकों को 4.78 लाख रुपये का लोन देने के लिए कोई योजना शुरू नहीं की है.

Previous Article

CNBC Exclusive: अब दूर होगी खुले रुपयों की टेंशन, रिजर्व बैंक प्लान कर रहा स्पेशल ATM लगाने की प्लानिंग

Next Article

Gold Price Today: गोल्ड की कीमतों ने बनाया नया रिकॉर्ड, जानिए अब कितने हो गए 10 ग्राम के दाम

arrow down

Market Movers

Top GainersTop Losers
CurrencyCommodities
CompanyPriceChng%Chng