होमपर्सनल फाइनेंसNew Tax Regime से नौकरी पेशा के हाथ में आएगा अब ज्यादा पैसा- सीबीडीटी चेयरमैन

New Tax Regime से नौकरी पेशा के हाथ में आएगा अब ज्यादा पैसा- सीबीडीटी चेयरमैन

New Tax Regime से नौकरी पेशा के हाथ में आएगा अब ज्यादा पैसा- सीबीडीटी चेयरमैन
Profile image

By HINDICNBCTV18.COMFeb 2, 2023 8:07:25 PM IST (Updated)

चेयरमैन के मुताबिक बजट प्रस्ताव के बाद खर्च के लिए पैसों के हिसाब से नया टैक्स स्ट्रक्चर करदाताओं के लिए काफी फायदे मंद हो जाएगा.

बजट के ऐलानों के बाद सीबीडीटी चेयरमैन ने उम्मीद जताई है कि अब नई टैक्स रिजीम के जरिए करदाताओं के हाथ में पहले से ज्यादा पैसा आएगा. कल ही वित्त मंत्री ने बजट प्रस्तावों में नए टैक्स स्ट्रक्चर को लेकर कई छूट का ऐलान किया है. जिसमें टैक्स छूट की सीमा में बढ़ोतरी और टैक्स स्लैब में बदलाव शामिल हैं. इन प्रस्तावों पर बात करते हुए चेयरमैन ने कहा कि अब हर टैक्स स्लैब में हम ज्यादा लोगों को नए स्ट्रक्चर में शिफ्ट होते हुए देखेंगे

बढ़ेगी नए स्ट्रक्चर को स्वीकार करने वालों की संख्या
सीबीडीटी चेयरमैन के मुताबिक बजट प्रस्ताव के बाद खर्च के लिए पैसों के हिसाब से नया टैक्स स्ट्रक्चर करदाताओं के लिए काफी फायदे मंद हो जाएगा. हालांकि अभी भी करदाता अपनी सुविधा और गणना के आधार पर नया या पुराना कोई भी टैक्स स्ट्रक्चर चुन सकते हैं.  उन्होने उम्मीद जताई कि हर टैक्स स्लैब में कई करदाता नए स्ट्रक्चर में शिफ्ट हो सकते हैं और 7.5 लाख तक की आय में ये शिफ्ट दिखना तय है.
इसके साथ ही उन्होने कहा कि 7.5 लाख से 15 लाख के बीच आय वर्ग के नौकरी पेशा लोगों को तय करना होगा कि उनके लिए कौन सा टैक्स स्ट्रक्चर सबसे अच्छा रहेगा.
arrow down