होमपर्सनल फाइनेंस

PNB में है आपका खाता तो फौरन करें ये काम, नहीं तो अकाउंट से लेनदेन पर लग जाएगी रोक !

PNB में है आपका खाता तो फौरन करें ये काम, नहीं तो अकाउंट से लेनदेन पर लग जाएगी रोक !

PNB में है आपका खाता तो फौरन करें ये काम, नहीं तो अकाउंट से लेनदेन पर लग जाएगी रोक !
Profile image

By HINDICNBCTV18.COMDec 5, 2022 8:38:00 AM IST (Published)

सरकारी क्षेत्र का बैंक पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहकों के KYC पूरा करने के लिए 12 दिसंबर तक का समय है. इस दिन तक KYC अपडेट नहीं करने पर ग्राहकों के खाते से होने वाले कई काम पर प्रतिबंध लगाया जा सकता है.

अगर आपका बैंक अकाउंट पंजाब नेशनल बैंक यानी PNB में है तो जल्द से जल्द KYC (Know Your Customer) अपडेट करा लीजिए. PNB खाताधारकों के लिए केवाईसी अपडेट करने की आखिरी तारीख 12 दिसंबर 2022 है. अगर आप अपने अकाउंट का केवाईसी अपडेट नहीं करते हैं तो आगे खाते से लेनदेन करने में परेशानी हो सकती है. भारतीय रिजर्व बैंक की गाइडलाइंस के अनुसार, सभी बैंक ग्राहकों के लिए केवाईसी करना अनिवार्य है. ऐसा नहीं करने पर अकाउंट पर प्रतिबंध लगाया जा सकता है. PNB भी ग्राहकों को इस बारे में अलर्ट कर रहा है ताकि आप अपने बैंक खाते का केवाईसी जल्द से जल्द अपडेट कर लें.
कैसे अपडेट करें केवाईसी ?
पीएनबी ग्राहकों को केवाईसी अपडेट करने के लिए पहचान पत्र, एड्रेस प्रुफ, पैन, इनकम प्रुफ और मौजूदा मोबाइल नबंर की जरूरत होगी. इसे आप अपने नजदीकी पीएनबी ब्रांच जाकर या ई-मेल के जरिए अपडेट किया जा सकता है. अगर आपको पता करना है कि आपके खाते का KYC अपडेट है या नहीं तो इसके लिए आप कस्टमर केयर सर्विस 1800 180 2222/ 1800 103 2222 (टोल-फ्री)/ 0120-2490000 पर कॉल कर सकते हैं.
क्यों जरूरी है KYC अपडेट करना ?
KYC के जरिए कोई बैंक अपने ग्राहकों की पहचान, उनका पता संबंधित सभी जानकारियों को अपडेट करता है. इससे बैंक को ग्राहक के बारे में जरूरी जानकारी मिलती है, उनके कमाई, वित्तीय स्थिति की समेत कई जानकारियां अपडेट रही हैं. इससे बैंक को किसी भी खाते से जुड़े जोखिम को दूर करने में भी मदद मिलती है. इसके जरिए बैंक को संदिग्ध खातों के बारे में पहचान करने में भी मदद मिलती है. RBI ने सभी बैंकों के लिए KYC गाइडलाइंस भी जारी किया है ताकि इसका पालन किया जा सके.
KYC के नाम पर फ्रॉड कॉल से रहें सावधान
KYC अपडेट करने के लिए कोई भी बैंक ग्राहकों से फोन कर जानकारी नहीं मांगता है. ऐसे में अगर कोई KYC अपडेट करने के लिए कॉल करता है तो आपको सावधान रहना चाहिए. ये फ्रॉड कॉल हो सकता है. बैंक का कहना है कि अगर किसी भी ग्राहक को KYC संबंधित समस्या है तो वो सीधे बैंक ब्रांच जाकर या बैंक के कस्टमर केयर नंबर पर संपर्क कर सकते हैं.

Tags

arrow down

Market Movers

Top GainersTop Losers
CurrencyCommodities
CompanyPriceChng%Chng