होमपर्सनल फाइनेंसTMF: टैक्‍सेशन और रिटर्न दोनों मामलों से स्मार्ट विकल्प, इस G-Sec प्रोडक्‍ट में मिलेगा बेहतर रिटर्न

TMF: टैक्‍सेशन और रिटर्न दोनों मामलों से स्मार्ट विकल्प, इस G-Sec प्रोडक्‍ट में मिलेगा बेहतर रिटर्न

TMF: टैक्‍सेशन और रिटर्न दोनों मामलों से स्मार्ट विकल्प, इस G-Sec प्रोडक्‍ट में मिलेगा बेहतर रिटर्न
Profile image

By HINDICNBCTV18.COMMar 23, 2023 3:45:32 PM IST (Published)

पिछले दो दशकों में म्युचुअल फंड में रिटेल निवेशकों की भागीदारी कई गुना बढ़ गई है. इस दौरान मुख्य रूप से इक्विटी स्कीमें हैं, जिन्हें निवेशकों ने पसंद किया है.

अजीत मेनन, CEO, PGIM इंडिया म्‍यूचुअल फंड

पिछले दो दशकों में म्युचुअल फंड में रिटेल निवेशकों की भागीदारी कई गुना बढ़ गई है. इस दौरान मुख्य रूप से इक्विटी स्कीमें हैं, जिन्हें निवेशकों ने पसंद किया है. जनवरी 2023 तक एसोसिएशन ऑफ म्युचुअल फंड्स इन इंडिया (AMFI) के आंकड़ों के अनुसार, व्यक्तिगत म्यूचुअल फंड निवेशकों के पास उनके कुल म्यूचुअल फंड आवंटन का 80 फीसदी इक्विटी योजनाएं थीं, जबकि आवंटन का सिर्फ 14 फीसदी डेट-ओरिएंटेड योजनाओं में है.
अब तक, पारंपरिक, गारंटीड फिक्‍स्‍ड इनकम प्रोडक्‍ट्स यानी निश्चित आय उत्पादों से प्रतिस्पर्धा का मतलब था कि भारतीय निवेशक वास्तव में अपने पोर्टफोलियो में उपार्जित ब्याज आय के बारे में चिंतित नहीं थे. दूसरी ओर, सक्रिय प्रबंधन के माध्यम से एक डेट एसेट क्लास में अल्फा अर्जित करने की क्षमता - चाहे अपेक्षाकृत कम क्रेडिट रेटिंग के जरिए या सक्रिय ब्याज दर प्रबंधन के माध्यम से - को एक रिटेल निवेशक इसकी जटिलता के कारण समझ नहीं पाया. इसका मतलब यह है कि उन्होंने इस खास एसेट क्लास में किसी सार्थक तरीके से हिस्सा नहीं लिया है. हालांकि, इसके बारे में जागरूकता धीरे-धीरे दो कारणों से बदल रही है.
सबसे पहले, निवेशक इनफ्लेशन एडजस्टेड यानी मुद्रास्फीति-समायोजित रिटर्न के माध्यम से अपने पारंपरिक डेट निवेश का मूल्यांकन करना सीख रहे हैं. दूसरे, वे कर-पश्चात रिटर्न पर विचार कर रहे हैं. इन दोनों मामलों में, पारंपरिक उत्पाद डिलीवर नहीं कर सकते हैं. हालांकि, निवेशक अभी भी इन पारंपरिक निवेश पेशकश में भविष्य के रिटर्न की विजिबिलिटी से सहज महसूस करते हैं. हाल के वर्षों में, पैसिव डेट म्युचुअल फंड के रूप में एक दिलचस्प डेवलपमेंट देखने को मिला है, जिसे लोकप्रिय रूप से टारगेट मैच्योरिटी फंड (TMF) के रूप में जाना जाता है.
arrow down

फोटो गैलरी

View All
CurrencyCommodities
CompanyPriceChng%Chng