होमपर्सनल फाइनेंस

क्या शादीशुदा बेटी को मिलेगी मां-बाप का इलाज कराने पर टैक्स में छूट? जानिए जवाब

personal finance | IST

क्या शादीशुदा बेटी को मिलेगी मां-बाप का इलाज कराने पर टैक्स में छूट? जानिए जवाब

Mini

Tax Guru : इस सवाल का जवाब टैक्स गुरु कार्यक्रम में टैक्स एक्सपर्ट मुकेश पटेल ने दिया है. आइए जानते हैं कि क्या ऐसा कोई प्रावधान है? सबसे पहले इस सवाल का जवाब है कि शादीशुदा बेटी अपने मां-बाप का इलाज करा सकती है. चाहें शादी हो या न हो वो इलाज करवा सकती हैं.

इनकम टैक्स के नियमों के मुताबिक एक आम आदमी के पास टैक्स बचाने के लिए कई तरह के विकल्प होते हैं. अगर कोई परिवार में बीमार है तो इलाज पर परिवार के लोगों को टैक्स में छूट देने का प्रावधान है लेकिन सवाल है कि क्या शादीशुदा बेटी अपने मां-बाप का इलाज कराती है तो उसे टैक्स में छूट मिलेगी?
इस सवाल का जवाब टैक्स गुरु कार्यक्रम में टैक्स एक्सपर्ट मुकेश पटेल ने दिया है. आइए जानते हैं कि क्या ऐसा कोई प्रावधान है? सबसे पहले इस सवाल का जवाब है कि शादीशुदा बेटी अपने मां-बाप का इलाज करा सकती है. चाहें शादी हो या न हो वो इलाज करवा सकती हैं.
ससुराल वालों के इलाज खर्च पर टैक्स लड़की को टैक्स में छूट नहीं मिलेगी जबकि मां-बाप का इलाज कराने पर छूट मिलेगी. दामाद के केस भी अगर वो अपने ससुराल पक्ष के लोगों का इलाज कराता है तो उसे टैक्स में छूट नहीं मिलेगी.
बच्चे कर सकते हैं डिडक्शन क्लेम
पेरेंट्स का मेडिकल इंश्योरेंस होने के बावजूद अगर बच्चे यानि बेटा या बेटी इलाज में अतिरिक्त खर्च करते हैं तो उस पर डिडक्शन क्लेम कर सकते हैं. इस मद में आप मेडिकल टेस्ट के 5 हजार रुपये क्लेम कर सकते हैं. इनकम टैक्स एक्ट के मुताबिक एक वित्तीय वर्ष में एक से ज्यादा लोगों से 50 हजार से ज्यादा रकम पर टैक्स लगता है. गिफ्ट की कुल रकम पर टैक्स देना होगा.
next story

Market Movers

Top GainersTop Losers
CurrencyCommodities
CompanyPriceChng%Chng