होमतस्वीरेंबिजनेस

CNBC आवाज़ Exclusive: फीफा फुटबॉल वर्ल्डकप का आगरा के एक परिवार से है बड़ा गहरा रिश्ता

CNBC आवाज़ Exclusive: फीफा फुटबॉल वर्ल्डकप का आगरा के एक परिवार से है बड़ा गहरा रिश्ता

CNBC आवाज़ Exclusive: फीफा फुटबॉल वर्ल्डकप का आगरा के एक परिवार से है बड़ा गहरा रिश्ता
Profile image

By HINDICNBCTV18.COMNov 24, 2022 5:04:19 PM IST (Updated)

Switch to Slide Show
Switch-Slider-Image

SUMMARY

फीफा कप के आयोजकर्ताओं के द्वारा खिलाड़ियों को देने वाले ट्रॉफी और उसके गिफ्ट बॉक्स को डिजाइन करने के लिए कतर देश के बड़े डिजाइनरों द्वारा डिजाइन किया गया है ,इसको अप्रूवल देने के लिए अफ्रीका और यूरोप देश के अधिकारियों द्वारा पास किया गया है . उसके बाद उत्तरप्रदेश के आगरा शहर में स्थित Adziran कंपनी द्वारा उसे तैयार करवाया गया.

Image-count-SVG1 / 6
(Image: )

फीफा वर्ल्ड कप 2022 के लिए विशेष टॉफी और उसके बॉक्स बनाने का काम भारत के आगरा शहर में रहने वाले एक परिवार से बड़ा रिश्ता है. क्योंकि वर्ल्ड कप 2022 में जो मैच विजेता टीम होगी उसे प्रदान करने वाली बेहद कीमती टॉफी और उस टीम के साथ -साथ उप विजेता टीम सहित अन्य खिलाड़ियों को देने के लिए जो कप और उसके बॉक्स का डिजाइन तैयार हुआ है उसे आगरा में तैयार किया गया है . यानी कहा जा सकता है की आगरा की हस्तशिल्प कारीगरी और पच्चीकारी नक्कासी पर दुनिया के कई देशों में काफी मांग है .

Image-count-SVG2 / 6
(Image: )

ताजमहल का नक्शा बनाने से लेकर पच्चीकारी नक्कासी के लिए अदनान शेख का परिवार मशहूर हैं. आगरा की विशेष तौर बेहद चर्चित हस्तशिल्प कला पच्चीकारी नक्कासी के लिए भारत सहित कई अन्य देशों में काफी चर्चा अक्सर होती रहती है. ताजमहल की खूबसूरती को चार -चांद लगाने में इस कला का बेहद महत्वपूर्ण भूमिका रही है ,लिहाजा ये पच्चीकारी नक्कासी विदेशों से आने वाले पर्यटक को ये हमेशा बेहद लुभाता रहा है.

Image-count-SVG3 / 6
(Image: )

उत्तरप्रदेश के आगरा (Agra , Uttar pradesh ) मूल के रहने वाले बेहद चर्चित युवा कारोबारी अदनान शेख (Adnan Sheikh ) का कहना है की - हस्तशिल्प कारोबार और विशेष तौर पर पच्चीकारी नक्कासी में उसके खानदान के कई परिवार कई पीढ़ियों से इस कारोबार में जुटे हुए हैं. समय के साथ साथ इस कला को हमलोग और ज्यादा निखारने की कोशिश कर रहे हैं. कई दशकों पुरानी इस कला को आज के मॉर्डन जमाने में उसकी पुरानी खूबसूरती के साथ उस कला को देश -विदेश तक लेकर जाने की कोशिश में जुटे हैं. शायद इसी का परिणाम है कि फीफा वर्ल्ड कप 2022 के लिए विशेष टॉफी और उसके बॉक्स बनाने का जो काम उन्हें दिया गया है.

Image-count-SVG4 / 6
(Image: )

फीफा कप से संबंधित ट्रॉफी और खिलाड़ियों को आयोजनकर्ताओं द्वारा देने के ट्रॉफी सहित गिफ्ट बॉक्स को खूबसूरत तरीके से बनाने के लिए उत्तरप्रदेश के आगरा की कंपनी का चयन किया गया है. कप यानी ट्रॉफी को बनाने में बेहद कीमती रत्नों और गोल्ड का काम किया गया है.

Image-count-SVG5 / 6
(Image: )

कप को बनाने के लिए नेचुरल सेमी प्रेसिसियस स्टोन से तैयार किया गया है ,जिस स्टोन का नाम - प्राकृतिक लैपिस लाजुली रत्न (Lapis Lazuli ) है ,इसके ऊपर कांस्य (bronze ) से काम किया हुआ है . इसके साथ ही उसके ऊपर 24 कैरेट गोल्ड (Gold platinum ) के प्लेटिंग की गई है . हलांकी खिलाड़ियों वाले गिफ्ट बॉक्स का वजन करीब 22 किलोग्राम है . इस बॉक्स को बनाने में तकरीबन दो महीने का वक्त लगा है . इसको आर्टिसन द्वारा तैयार किया गया है. इसके अंदर हाथों की कारीगरी का काम किया गया है .

Image-count-SVG6 / 6
(Image: )

आगरा में बनी ट्रॉफी और गिफ्ट बॉक्स को फीफा वर्ल्ड कप में विजेता टीम के खिलाड़ियों को प्रदान किया जाएगा. जिसे विशेष तौर पर अफ्रीका और यूरोप देश से आए उन खिलाड़ियों को प्रदान किया जाएगा . इस बॉक्स को डिजाइन करने में कतर देश के बड़े डिजाइनरों द्वारा डिजाइन किया गया है ,इसको अप्रूवल देने के लिए अफ्रीका और यूरोप देश के अधिकारियों द्वारा पास किया गया है . उसके बाद उत्तरप्रदेश के आगरा शहर में स्थित Adziran कंपनी द्वारा उसे तैयार किया गया.

Check out our in-depth Market Coverage, Business News & get real-time Stock Market Updates on CNBC-TV18. Also, Watch our channels CNBC-TV18, CNBC Awaaz and CNBC Bajar Live on-the-go!
arrow down

Market Movers

Top GainersTop Losers
CurrencyCommodities
CompanyPriceChng%Chng