होमतस्वीरेंबिजनेस

Twitter ही नहीं भारत और दुनिया की ये 10 कंपनियां भी कर चुकी हैं हजारों कर्मचारियों की छंटनी का ऐलान

Twitter ही नहीं भारत और दुनिया की ये 10 कंपनियां भी कर चुकी हैं हजारों कर्मचारियों की छंटनी का ऐलान

Twitter ही नहीं भारत और दुनिया की ये 10 कंपनियां भी कर चुकी हैं हजारों कर्मचारियों की छंटनी का ऐलान
Profile image

By HINDICNBCTV18.COMNov 5, 2022 5:11:02 PM IST (Updated)

Switch to Slide Show
Switch-Slider-Image

SUMMARY

Layoff 2022 India: टि्वटर ने अपने कर्मचारियों को उस वक्त निकालने का फैसला लिया है, जब वो त्योहार मनाकर लौटे हैं और दुनिया में मंदी का संकट है. वहीं, भारत की भी कंपनियां छंटनी का ऐलान कर चुकी है.

Image-count-SVG1 / 9
(Image: )

बजट में कटौती, खराब प्रदर्शन और सप्लाई चेन में परेशानी आने के चलते भारत ही नहीं बल्कि दुनिया कई बड़ी टेक कंपनियों को इससे बड़ा घाटा हुआ है.इस साल अब तक माइक्रोसॉफ्ट, मेटा, ट्विटर, स्नैपचैट और कई अन्य कंपनियों ने छंटनी की है. इस कड़ी में भारत की तीसरी सबसे बड़ी टेक कंपनी एचसीएल टेक्नोलॉजीज भी शामिल है.आज आपको साल 2022 में कौन-कौन सी कंपनियों ने बड़ी छंटनी की है. उसकी जानकारी दे रहे हैं.

Image-count-SVG2 / 9
(Image: )

टि्वटर इंक अपने कर्मचारियों की छंटनी को लेकर लगातार चर्चाओं में है. एक तरफ जहां अमेरिका से लेकर भारत तक टि्वटर के कर्मचारियों में नौकरियों से निकाले जाने का डर है, वहीं एलन मस्क ने टि्वटर पर ऐसे कर्मचारियों के लिए मुआवजे का ऑफर दिया है. अभी तक निकाले गए कर्मचारियों की संख्या का खुलासा नहीं किया गया है. लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक छंटनी से पहले टि्वटर में 7500 कर्मचारी थे.

Image-count-SVG3 / 9
(Image: )

ग्लोबल टेक्नोलॉजी कंपनी फिलिप्स ने ऐलान किया है कि वह 4000 लोगों को नौकरी से निकालने वाली है. घाटा बढ़ने की वजह से कंपनी ने ये फैसला लिया है. फिलिप्स की ओर से जारी बयान में बताया गया है कि रूस-यक्रेन वॉर से सप्लाई चेन प्रभावित हुई है. साथ ही, महंगाई ने कंपनी का घाटा बढ़ाने का काम किया है. इसीलिए कंपनी ने ग्लोबल स्तर पर कर्मचारियों की छंटनी कर रही है.

Image-count-SVG4 / 9
(Image: )

स्नैप- कर्मचारियों की छंटनी: 1,280 से अधिक: स्नैपचैट की मूल कंपनी ने लागत कम करने के लिए अपने लगभग 20 फीसदी कर्मचारियों की छंटनी की है. Engadget की रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी ने 6,400 से अधिक कर्मचारियों में से लगभग 1,300 को नौकरी से निकाल दिया.

Image-count-SVG5 / 9
(Image: )

बेटर डॉट कॉम -कर्मचारियों की छंटनी: 4,500 से 4,700 के बीच, बेटर डॉट कॉम ने 2021 में 900 कर्मचारियों को पिंक स्लिप पकड़ाई थी. आपको बता दें कि कंपनी से निकालने के लिए पिंक स्लिप दी जाती है.अप्रैल 2022 में, कंपनी ने अतिरिक्त 1,200 से 1,500 कर्मचारियों की छंटनी की और अगले कुछ महीनों में इसने अमेरिका और भारत दोनों में 3,100 से अधिक कर्मचारियों की छंटनी की है. टेकक्रंच की रिपोर्ट के अनुसार, बेटर डॉट कॉम के एक साल में चौथे दौर की छंटनी करने की उम्मीद है. 250 लोगों और निकाला जा सकता है.

Image-count-SVG6 / 9
(Image: )

मेटा- कर्मचारियों की छंटनी: 60-ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, मेटा ने एक्सेंचर से 60 कॉन्ट्रैक्ट कर्मचारियों का कॉन्टैक्ट खत्म कर दिया है. मेटा अपने काम को सिंगापुर में ट्रांसफर करना चाह रही है. ऐसे में  फेसबुक परियोजनाओं पर एक्सेंचर के अन्य 600 कर्मचारियों की नौकरी जाने की आशंका है.

Image-count-SVG7 / 9
(Image: )

Apple- कर्मचारियों की छंटनी: 100 -ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, Apple ने कई सेक्टर में 100 से अधिक कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाया है.

Image-count-SVG8 / 9
(Image: )

माइक्रोसॉफ्ट-लगभग 2000 छंटनी- Microsoft ने पहले लगभग 1810 कर्मचारियों की छंटनी की थी और हाल ही में, एक बिजनेस इनसाइडर रिपोर्ट के अनुसार, 200 कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाया है.

Image-count-SVG9 / 9
(Image: )

नेटफ्लिक्स- कर्मचारियों की छंटनी: 450 - स्ट्रीमिंग सेवाओं में कड़ी टक्कर मिलने के बाद साल 2022 में पहली बार नेटफ्लिक्स ग्राहकों में कमी आई है. इसीलिए कंपनी ने खर्चों को कंट्रोल करने के लिए छंटनी की है. इससे पहले मई में, नेटफ्लिक्स ने अपने फैन साइट टुडम से 25 सहित अपने लगभग 150 कर्मचारिकयों को निकाल दिया था.

Check out our in-depth Market Coverage, Business News & get real-time Stock Market Updates on CNBC-TV18. Also, Watch our channels CNBC-TV18, CNBC Awaaz and CNBC Bajar Live on-the-go!
arrow down

Market Movers

Top GainersTop Losers
CurrencyCommodities
CompanyPriceChng%Chng