होमफोटोबिजनेस

कौन हैं मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह, जिन्हें इस बार रिपब्लिक डे चीफ गेस्ट बनाया गया

कौन हैं मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह, जिन्हें इस बार रिपब्लिक डे चीफ गेस्ट बनाया गया

कौन हैं मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह, जिन्हें इस बार रिपब्लिक डे चीफ गेस्ट बनाया गया
Profile image

By HINDICNBCTV18.COMJan 26, 2023 11:36:08 AM IST (Updated)

Switch to Slide Show
Switch-Slider-Image

SUMMARY

who is egypt president Abdel Fattah El-Sisi : ये पहली बार होगा कि गणतंत्र दिवस पर इजिप्ट से कोई मुख्य अतिथि के रुप में भाग लेगा. गणतंत्र दिवस की परेड में इजिप्टियन आर्मी का कॉन्टिनजेंट और उसका बैंड भी हिस्सा ले रहा है.

Image-count-SVG1 / 5
(Image: )

राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी इस बार 26 जनवरी के लिए मुख्य अतिथि है. सीसी का जन्म 1954 में काहिरा के गमलेया इलाके में हुआ था. सीसी का परिवार इस्लाम को मानने वाला एक धार्मिक परिवार था. उनके पिता फर्नीचर का काम करते थे और परिवार चलाने लायक कमा लेते थे. सीसी पढ़ने में बेहद अच्छे थे और बचपन से ही उनका झुकाव सेना की तरफ था.

Image-count-SVG2 / 5
(Image: )

1977 में सीसी ने मिस्र की सैन्य अकादमी से स्नातक की पढ़ाई पूरी की और इसके बाद पैदल सेना में भर्ती हो गए. इसी दौरान उन्होंने एक मशीनीकृत डिवीजन की कमान भी संभाली. सीसी बेहद तेज दिमाग के युवा थे और देखते ही देखते वो सेना के बड़े पदों पर पहुंचने लगे.

Image-count-SVG3 / 5
(Image: )

वह सऊदी अरब में राजनयिक सैन्य चीफ-ऑफ-स्टाफ नियुक्त किए गए और फिर मिस्र के उत्तरी मिलिट्री जोन के कमांडर के रूप में उन्होंने अपनी सेवाएं दीं.

Image-count-SVG4 / 5
(Image: )

उनके बेहतर काम को देखते हुए जल्द ही उन्हें मिस्र की मिलिट्री इंटेलिजेंस का प्रमुख बना दिया गया. सेना में आगे बढ़ने के दौरान भी उन्होंने अपनी पढ़ाई जारी रखी. ब्रिटेन के स्टाफ कॉलेज में उन्होंने पढ़ाई की और साल 2005 में पेन्सिलवेनिया के आर्मी कॉलेज से उन्होंने मास्टर्स की डिग्री हासिल की.

Image-count-SVG5 / 5
(Image: )

मिस्र के राष्ट्रपति अपने प्रवास के दौरान पीएम मोदी (PM Modi) के साथ बैठक करेंगे और पारस्परिक हित के द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करेंगे. उसी शाम, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू उनके लिए राजकीय भोज का आयोजन करेंगी. गणतंत्र दिवस (Republic Day) पर सिसी (Abdel Fattah El–Sisi) मुख्य अतिथि के रूप में गणतंत्र दिवस परेड देखेंगे. मिस्र की सेना की एक सैन्य टुकड़ी भी अन्य टुकड़ियों के साथ राजपथ पर मार्च करेगी.

Check out our in-depth Market Coverage, Business News & get real-time Stock Market Updates on CNBC-TV18. Also, Watch our channels CNBC-TV18, CNBC Awaaz and CNBC Bajar Live on-the-go!

Previous Article

अब IBM ने करीब 3,900 कर्मचारियों की छंटनी का फैसला लिया, फिर भी निवेशकों में निराशा

Next Article

बीमारी से मां की मौत, डिप्रेशन, पार्टनर से धोखा... फिर भी खड़ी कर दी 5 करोड़ रुपये की कंपनी

arrow down

Market Movers

Top GainersTop Losers
CurrencyCommodities
CompanyPriceChng%Chng