होमफोटोइकोनॉमीCrude Oil Price: फेड चेयरमैन के बयान के बाद क्रूड ऑयल में 3 फीसदी की तेजी

Crude Oil Price: फेड चेयरमैन के बयान के बाद क्रूड ऑयल में 3 फीसदी की तेजी

Crude Oil Price: फेड चेयरमैन के बयान के बाद क्रूड ऑयल में 3 फीसदी की तेजी
Profile image

By HINDICNBCTV18.COMFeb 8, 2023 7:35:48 AM IST (Updated)

Switch to Slide Show
Switch-Slider-Image

SUMMARY

Crude Oil Price: अमेरिकी सेन्ट्रल बैंक के प्रमुख द्वारा ब्याज दरों में बढ़ोतरी पर बाजार की चिंताओं को कम करने के बाद मंगलवार को तेल की कीमतों में 3 फीसदी से अधिक की तेजी देखी गई

इकोनॉमी
Image-count-SVG1 / 5
(Image: )

अमेरिकी सेन्ट्रल बैंक के प्रमुख द्वारा ब्याज दरों में बढ़ोतरी पर बाजार की चिंताओं को कम करने के बाद मंगलवार को तेल की कीमतों में 3 फीसदी से अधिक की तेजी देखी गई. जबकि चीन में मांग में सुधार से भी कीमतों में तेजी आई है. फेड चेयरमैन जेरोम पॉवेल ने कहा कि महंगाई को कम करने के लिए अतिरिक्त ब्याज दर में बढ़ोतरी की आवश्यकता होगी.

इकोनॉमी
Image-count-SVG2 / 5
(Image: )

आज ब्रेंट क्रूड 83.72 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है जबकि WTI क्रूड 77.24 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है. यूएस फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पॉवेल ने मंगलवार को कहा कि पिछले हफ्ते जारी किए गए बहुत मजबूत नौकरियों के आंकड़ों ने पुष्टि की है कि केंद्रीय बैंक के पास दरें बढ़ाने का रास्ता है.

इकोनॉमी
Image-count-SVG3 / 5
(Image: )

डेटा के बाद अमेरिकी डॉलर इंडेक्स गिर गया, जिससे तेल की कीमतें बढ़ गई. ब्याज दर में बढ़ोतरी आम तौर पर डॉलर को मजबूत करती है, जो गैर-अमेरिकी खरीदारों के लिए कच्चे तेल को अधिक महंगा बना सकती है.

इकोनॉमी
Image-count-SVG4 / 5
(Image: )

चीन में मजबूत मांग के अनुमान से भी मंगलवार को कच्चे तेल की कीमतों में तेजी आई. अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी को उम्मीद है कि इस साल की ग्लोबल ऑयल डिमांड में आधी बढ़ोतरी चीन से होगी.

इकोनॉमी
Image-count-SVG5 / 5
(Image: )

एजेंसी के प्रमुख ने कहा कि वहां जेट फ्यूल की मांग लगातार बढ़ रही है. दुनिया के शीर्ष तेल निर्यातक सऊदी अरब ने विशेष रूप से चीन से मांग में सुधार की उम्मीद के बीच छह महीने में पहली बार एशियाई खरीदारों के लिए अपने क्रूड ऑयल की कीमतें बढ़ाई.

बिजनेस की लेटेस्ट खबर, पर्सनल फाइनेंस, शेयर बाजार (स्टॉक मार्केट) की ब्रेकिंग न्यूज और स्टॉक टिप्स, इन्वेस्टमेंट स्कीम और आपके फायदे की खबर सिर्फ CNBCTV18 हिंदी पर मिलेगी. साथ ही अपने फेवरेट चैनल सीएनबीसी आवाज़ को यहां फोलो करें और लाइक करें हमें फेसबुक और ट्विटर पर.
arrow down
CurrencyCommodities
CompanyPriceChng%Chng