होमफोटोशेयर बाजार

क्रूड में गिरावट से इन कंपनियों को मिलेगा सीधा फायदा, शेयरों में आएगी जोरदार तेजी, चेक करें पूरी लिस्ट

क्रूड में गिरावट से इन कंपनियों को मिलेगा सीधा फायदा, शेयरों में आएगी जोरदार तेजी, चेक करें पूरी लिस्ट

क्रूड में गिरावट से इन कंपनियों को मिलेगा सीधा फायदा, शेयरों में आएगी जोरदार तेजी, चेक करें पूरी लिस्ट
Profile image

By HINDICNBCTV18.COMJan 7, 2023 9:59:52 AM IST (Published)

Switch to Slide Show
Switch-Slider-Image

SUMMARY

क्रूड में गिरावट से भारत के इंपोर्ट बिल में कमी आएगी, साथ ही करेंट अकाउंट घाटे और महंगाई के मोर्चे पर भी राहत मुमकिन है. इसके अलावा क्रूड की कीमतों में 10 डॉलर प्रति बैरल की गिरावट से जीडीपी ग्रोथ में 0.1 फीसदी बढ़त आती है. वहीं, करेंट अकाउंट घाटे में 9 अरब डॉलर की कमी होती है. थोक महंगाई दर में 0.5 फीसदी और रिटेल महंगाई दर में 0.2 फीसदी की कमी आती है.

Image-count-SVG1 / 7
(Image: )

क्रूड की कीमतों में गिरावट से एचपीसीएल, बीपीसीएल और आईओसी जैसी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों को फायदा होगा. क्रूड की कीमतों में गिरावट से ऑयल मार्केटिंग कंपनियों को अंडररिकवरी कम करने में मदद मिलेगी. एमआरपीएल, एस्सार ऑयल, चेन्नई पेट्रो, रिलायंस इंडस्ट्रीज और मनाली पेट्रोल जैसी ऑयल एंड गैस कंपनियों को भी फायदा होगा क्योंकि क्रूड इन कंपनियों के लिए कच्चे माल का काम करता है. ओएनजीसी, गेल और ऑयल इंडिया जैसी अपस्ट्रीम कंपनियों को भी फायदा होगा क्योंकि इन कंपनियों का सब्सिडी बोझ कम होगा.

Image-count-SVG2 / 7
(Image: )

इंडिगोऔर स्पाइजेट जैसी एविएशन कंपनियों को सस्ते क्रूड का फायदा मिलेगा क्योंकि इन कंपनियों को सस्ता एटीएफ उपलब्ध हो सकेगा. एयरलाइंस की कुल लागत में एटीएफ का हिस्सा 50  फीसदी तक होता है.

Image-count-SVG3 / 7
(Image: )

अपोलो टायर्स, सीएट और जेके टायर्स जैसी टायर कंपनियों को भी क्रूड की कीमतों में गिरावट से फायदा होगा. टायर कंपनियों के उपयोग में आने वाला कार्बन ब्लैक या सिंथेटिक रबर, कच्चे तेल से ही तैयार होता है.

Image-count-SVG4 / 7
(Image: )

एशियन पेंट्स, बर्जर पेंट्स, कन्साई नेरोलैक और शालीमार पेंट्स जैसी पेंट कंपनियों को भी क्रूड की कीमतों में गिरावट से फायदा होगा क्योंकि इन कंपनियों के कुल कच्चे माल की लागत में क्रूड का हिस्सा 25-30 फीसदी होता है.

Image-count-SVG5 / 7
(Image: )

एचयूएल, गोदरेज कंज्यूमर और डाबर जैसी एफएमसीजी कंपनियों को भी सस्ते क्रूड से फायदा होगा क्योंकि एफएमसीजी प्रोडक्ट बनाने की कुल लागत में 15-30 फीसदी क्रूड का उपयोग किया जाता है.

Image-count-SVG6 / 7
(Image: )

सस्ते क्रूड से वीआईपी इंडस्टीज को भी फायदा होगा, और जैन इरीगेशन और फिनोलेक्स इंडस्ट्रीज जैसी पीवीसी मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों को भी फायदा होगा. पीवीसी बनाने के लिए क्रूड के डेरिवेटिव का इस्तेमाल किया जाता है.

Image-count-SVG7 / 7
(Image: )

नीलकमल और सुप्रीम इंडस्ट्रीज जैसी प्लास्टिक पर निर्भर रहने वाली कंपनियों को भी सस्ते क्रूड से फायदा होगा. डीसीडब्ल्यू, फिलिप्स कार्बन, गोवा कार्बन और नोसिल को भी सस्ते क्रूड से फायदा होगा.

Check out our in-depth Market Coverage, Business News & get real-time Stock Market Updates on CNBC-TV18. Also, Watch our channels CNBC-TV18, CNBC Awaaz and CNBC Bajar Live on-the-go!
arrow down

Market Movers

Top GainersTop Losers
CurrencyCommodities
CompanyPriceChng%Chng