होमफोटोशेयर बाजारगिरते बाजार के बीच आई अच्छी खबर- इस कंपनी ने दिया 20 रुपये प्रति शेयर का डिविडेंड

गिरते बाजार के बीच आई अच्छी खबर- इस कंपनी ने दिया 20 रुपये प्रति शेयर का डिविडेंड

गिरते बाजार के बीच आई अच्छी खबर- इस कंपनी ने दिया 20 रुपये प्रति शेयर का डिविडेंड
Profile image

By Sumit Mehrotra  Mar 10, 2023 2:57:46 PM IST (Updated)

Switch to Slide Show
Switch-Slider-Image

SUMMARY

Dividend Announcement: कंपनी अपने मुनाफे में से जो हिस्सा बांटती है उसे डिविडेंड कहते हैं.

शेयर बाजार
Image-count-SVG1 / 4
(Image: )

डिविडेंड और डिविडेंड यील्ड क्या है. शेयर चुनने में इनकी क्या अहमियत है? कंपनी का कुल मुनाफ़े में निवेशकों को दिया गया हिस्सा डिविडेंड कहलाता है.डिविडेंड प्रति शेयर के हिसाब से दिया जाता है. यानी जिस निवेशक के पास जितने अधिक शेयर होंगे उसकी डिविडेंड रकम उतनी ही अधिक होगी. लगातार बेहतर डिविडेंड का रिकॉर्ड रखने वाली कंपनी में निवेश सुरक्षित माना जाता है.

शेयर बाजार
Image-count-SVG2 / 4
(Image: )

अब आपको इस गिरते बाजार के बीच डिविडेंड के ऐलान करने कंपनी HINDUSTAN AERONAUTICS है. कंपनी ने 20 रुपये प्रति शेयर के दूसरा अतंरिम डिविडेंड का एलान किया है. हालांकि, एक्सपर्ट्स का कहना है कि अंतरिम की भी घोषणा तिमाही नतीजों के दौरान की जा सकती है.

शेयर बाजार
Image-count-SVG3 / 4
(Image: )

गिरते बाजार में HINDUSTAN AERONAUTICS के शेयर ने अपने उच्चतम स्तर को छुआ है. शेयर शुक्रवार को 2912 रुपये के ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया था.

शेयर बाजार
Image-count-SVG4 / 4
(Image: )

डिविडेंड यील्ड- डिविडेंड यील्ड से शेयर में सुरक्षित रिटर्न का अंदाज़ा मिलता है. यानी डिविडेंड यील्ड जितनी ज़्यादा होगी, निवेश उतना ही सुरक्षित होगा. डिविडेंड यील्ड= प्रति शेयर डिविडेंड X100/ शेयर भाव है. 4% से ज़्यादा डिविडेंड यील्ड वाली कंपनियां ही डिविडेंड के आधार पर बेहतर.

बिजनेस की लेटेस्ट खबर, पर्सनल फाइनेंस, शेयर बाजार (स्टॉक मार्केट) की ब्रेकिंग न्यूज और स्टॉक टिप्स, इन्वेस्टमेंट स्कीम और आपके फायदे की खबर सिर्फ CNBCTV18 हिंदी पर मिलेगी. साथ ही अपने फेवरेट चैनल सीएनबीसी आवाज़ को यहां फोलो करें और लाइक करें हमें फेसबुक और ट्विटर पर.
arrow down
CurrencyCommodities
CompanyPriceChng%Chng