होमफोटोशेयर बाजारआ रहा है Tata Group की एक और कंपनी TATA Technologies का IPO, दाखिल किया DRHP, जानिए सबकुछ

आ रहा है Tata Group की एक और कंपनी TATA Technologies का IPO, दाखिल किया DRHP, जानिए सबकुछ

आ रहा है Tata Group की एक और कंपनी TATA Technologies का IPO, दाखिल किया DRHP, जानिए सबकुछ
Profile image

By HINDICNBCTV18.COMMar 10, 2023 8:53:03 AM IST (Updated)

Switch to Slide Show
Switch-Slider-Image

SUMMARY

TATA Technologies IPO : करीब 19 साल बाद टाटा ग्रुप एक बार फिर प्राइमरी मार्केट में धमाल मचाने की तैयारी में है. ये ग्रुप अब 2 IPO लाने की तैयारी में है. DTH कंपनी टाटा प्ले और टाटा मोटर्स की सब्सिडियरी कंपनी Tata Tecnologies का IPO आने वाला है.

शेयर बाजार
Image-count-SVG1 / 5
(Image: )

टाटा मोटर्स की सब्सिडियरी कंपनी Tata Tecnologies का IPO आने वाला है. बाजार की नजर खास तौर पर टाटा टेक पर है. कंपनी ने DRHP दाखिल कर दिया है. कंपनी में 9.5 करोड़ शेयर (23.6 फीसदी हिस्सेदारी) बेचने की योजना है. इसके अलावा टाटा मोटर्स 8.1 करोड़ शेयर (20 फीसदी हिस्सेदारी) ऑफर फॉर सेल के जरिए बेचे बेचेगी. इसके अलावा Alpha TC Holdings Pte 97.1 लाख शेयर (2.4 फीसदी हिस्सेदारी), Tata Capital Growth Fund 48.58 लाख शेयर (1.2 फीसदी हिस्सेदारी) बेचने जा रहे है.

शेयर बाजार
Image-count-SVG2 / 5
(Image: )

आइए अब आपको इस कंपनी की खासियत जानें. चलिए जानते हैं इस कंपनी के कारोबार से लेकर दूसरी अहम जानकारियों के बारे में.Tata Technologies Tata Motors की सब्सिडियरी कंपनी. ये कंपनी IT सेवाएं देने का काम करती है. 31 मार्च 2022 तक इस कंपनी में टाटा मोटर्स की 72.48% हिस्सेदारी है. महाराष्ट्र के पुणे शहर में टाटा टेक का हेडक्वॉर्टर है. इसके अलावा इस कंपनी के ऑफिस मुंबई, लखनऊ, जमशेदपुर और बंगलुरु में भी है. भारत के बाहर जापान में भी इस कंपनी का एक ऑफिस है.

शेयर बाजार
Image-count-SVG3 / 5
(Image: )

टाटा टेक का कारोबार - टाटा टेक के कारोबार की बात करें तो ये कंपनी IT कंसल्टेंसी, SAP सेवाएं और मेंटेनेंस का काम करती है. इसके अलावा ये कंपनी नेटवर्किंग सॉल्यूशन देने का भी काम करती है. CAD/CAM इंजीनियरिंग और डिजाइन कंसल्टेंसी जैसी सेवाएं भी देती है.

शेयर बाजार
Image-count-SVG4 / 5
(Image: )

इन सेक्टर की कंपनियों को भी सर्विस देती है टाटा टेक -  कारोबारी साल 2022 में टाटा मोटर्स और JLR से इस कंपनी की आय 36% रही है. वहीं कारोबारी साल 2022 में इन दोनों कंपनियों से टाटा टेक की आय 54% रही थी. टाटा मोटर्स और JLR के अलावा इस कंपनी ग्राहकों की लिस्ट में ऑटो, हैवी मशीनरी और एयरोस्पेस सेक्टर की भी कई कंपनियां टाटा टेक की ग्राहक है.

शेयर बाजार
Image-count-SVG5 / 5
(Image: )

कैसी है टाटा ग्रुप की तीनों कंपनियों की परफॉर्मेंस-कारोबारी 2022 यानी FY22 में टाटा टेक के प्रदर्शन की बात करें तो इस कंपनी की आय में साल-दर-साल 46% की ग्रोथ देखने को मिली है. बताते चलें की ये टाटा ग्रुप की ये तीसरी आईटी कंपनी है. कारोबारी साल 2022 में ग्रुप की सबसे बड़ी आईटी कंपनी यानी TCS की आय 1.91 लाख करोड़ रुपए रही है. इस दौरान टाटा टेक की आय 3,529 करोड़ रुपए और टाटा एलेक्सी की आय 2,470 करोड़ रुपए रही है.

बिजनेस की लेटेस्ट खबर, पर्सनल फाइनेंस, शेयर बाजार (स्टॉक मार्केट) की ब्रेकिंग न्यूज और स्टॉक टिप्स, इन्वेस्टमेंट स्कीम और आपके फायदे की खबर सिर्फ CNBCTV18 हिंदी पर मिलेगी. साथ ही अपने फेवरेट चैनल सीएनबीसी आवाज़ को यहां फोलो करें और लाइक करें हमें फेसबुक और ट्विटर पर.
arrow down
CurrencyCommodities
CompanyPriceChng%Chng