होमतस्वीरेंटेक

हवाई यात्रा करने वालों के लिए बड़ी खबर- शुरू हुई Digi Yatra, 5 पॉइंट्स में जानिए काम की बातें

हवाई यात्रा करने वालों के लिए बड़ी खबर- शुरू हुई Digi Yatra, 5 पॉइंट्स में जानिए काम की बातें

हवाई यात्रा करने वालों के लिए बड़ी खबर- शुरू हुई Digi Yatra, 5 पॉइंट्स में जानिए काम की बातें
Profile image

By Rohan Singh  Dec 1, 2022 11:55:10 AM IST (Updated)

Switch to Slide Show
Switch-Slider-Image

SUMMARY

Digi Yatra A New Digital Experience for Air Travellers-आज से दिल्ली बेंगलुरु और वाराणसी एयरपोर्ट पर Digi Yatra की शुरुआत हो गई है.

Image-count-SVG1 / 5
(Image: )

(1) मार्च 2023 से कोलकाता पुणे हैदराबाद और विजयवाड़ा में Digi Yatra शुरू होगी. धीरे-धीरे देश के सभी एयरपोर्ट्स पर Digi Yatra शुरू करने की योजनाह है. Digi Yatra मैं शामिल होने के लिए Digi Yatra और DigiLocker एप डाउनलोड करना होगा. पहली बार Digi Yatra के दौरान आधार आधारित रजिस्ट्रेशन जरूरी
पैसेंजर की जानकारी किसी सेंट्रल स्टोरेज सर्वर में नहीं बल्कि उसके अपने स्मार्टफोन में ही होगी.

Image-count-SVG2 / 5
(Image: )

(2) Digi Yatra की शुरुआत- डीजी यात्रा सर्विस के लिए पैसेंजर गूगल प्ले स्टोर से ऐप डाउनलोड कर घर बैठै अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. डीजी यात्रा सर्विस से एयरपोर्ट पर पहुंचने के बाद टर्मिनल भवन में प्रवेश से लेकर विमान में बैठने तक पैसेंजर की आईडी और टिकट वगैरह की जांच हाथ से नहीं की जाएगी. प्रवेश के समय गेट पर लगे टिकट स्कैनर के सामने टिकट रखा जाएगा. उसे एयरलाइंस के डेटाबेस से मिलान करने के बाद पैसेंजर को आगे चेहरे और आइरिस के जांच की अनुमति दी जाएगी.

Image-count-SVG3 / 5
(Image: )

(3) Digi Yatra फेशियल रिकॉग्निशन टेक्नोलॉजी पर काम करती है- आपका चेहरा ही आपका बोर्डिंग पास होगा.  पहले फेज में तीन एयरपोर्ट से शुरुआत होगी. दिल्ली बेंगलुरु और वाराणसी एयरपोर्ट पर Digi Yatra की शुरुआत हो गई है.

Image-count-SVG4 / 5
(Image: )

(4) फेस स्कैनर और आइरिस स्कैनर से पैसेंजर के चेहरे और आइरिस को स्कैन किया जाएगा. उसके बाद ऑनलाइन डेटाबेस से पैसेंजर के डेटा जैसे चेहरे और आइरिस का मिलान होगा. सभी जानकारियां सही मिलने पर गेट आटोमैटिक खुल जाएगा और पैसेंजर को अंदर प्रवेश मिल जाएगा.

Image-count-SVG5 / 5
(Image: )

(5) अगर डेटाबेस का मिलान करने में कोई गड़बड़ी मिलेगी तो पैसेंजर को प्रवेश नहीं मिल पाएगा. पहली बार डीजी यात्रा सर्विस के माध्यम से यात्रा करने वाले पैसेंजर को पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, वोटर आईडी आदि को स्कैन कर रजिस्ट्रेशन करना होगा. यह रजिस्ट्रेशन केवल एक बार होगा. उसके बाद कभी भी डीजी यात्रा सुविधा से जुड़े एयरपोर्ट से गुजरते समय पैसेंजर इसका लाभ उठा सकेंगे.

Check out our in-depth Market Coverage, Business News & get real-time Stock Market Updates on CNBC-TV18. Also, Watch our channels CNBC-TV18, CNBC Awaaz and CNBC Bajar Live on-the-go!
arrow down

Market Movers

Top GainersTop Losers
CurrencyCommodities
CompanyPriceChng%Chng