होमशेयर बाजार

ऐसे कंपनियां बनाती हैं अपने काबिल कर्मचारियों को मालामाल, Air India और इस कंपनी ने किया ऐलान

ऐसे कंपनियां बनाती हैं अपने काबिल कर्मचारियों को मालामाल, Air India और इस कंपनी ने किया ऐलान

ऐसे कंपनियां बनाती हैं अपने काबिल कर्मचारियों को मालामाल, Air India और इस कंपनी ने किया ऐलान
Profile image

By Saurabh Sharma  Jan 26, 2023 8:53:32 AM IST (Updated)

कंपनियां अपने काबिल कर्मचारियों को इंक्रीमेंट बोनस आदि के साथ साथ कंपनी के शेयर ऑफर कर के अपने साथ बनाए रखने की कोशिश करती हैं.

कई कारोबारी दिग्गज अलग अलग अवसरों पर ये कह चुके हैं कि उनके लिए उनकी कंपनी का सबसे बड़ा एसेट उनके काबिल कर्मचारी हैं. और ऐसा नहीं है कि इंडस्ट्री इस बात को सिर्फ कहती है स्थापित कंपनियां इस पर पूरी तरह से अमल भी करती हैं. यही वजह है कि अपने काबिल कर्मचारियों को अपने साथ बनाए रखने और उनकी अपनी ग्रोथ में मदद करने के लिए कंपनियां कर्मचारियों को कई तरह की सुविधाएं देती हैं. इसमें इंक्रीमेंट बोनस आदि के साथ साथ कंपनी में हिस्सेदारी देना भी शामिल हैं.
ESOP के जरिए कंपनियां अपनी ग्रोथ में कर्मचारियों को सीधा हिस्सा देती हैं और कई बड़ी कंपनियों के कर्मचारी इन्ही ESOP की मदद से करोड़पति भी बन चुके हैं. कंपनियां समय समय पर ऐसे ESOP का ऐलान करती हैं. फिलहाल पिडिलाइट इंडस्ट्रीज और एयर इंडिया ने
पिडिलाइट का ऐलान
फेविकोल बनाने वाली कंपनी पिडिलाइट ने ऐलान किया है कि उसने 24 जनवरी 2023 को इम्प्लाई स्टॉक ऑप्शन प्लान 2016 के तहत कर्मचारियों को 17500 स्टॉक ऑप्शन जारी किए हैं. जो इस ईसॉप्स के लिए योग्य कर्मचारियों को मिलेंगे. कंपनी ने जानकारी दी है कि 5000 स्टॉक के लिए समयसीमा 1 जून 2025 रखी गई है और इनके लिए एक्सरसाइज प्राइस 1 रुपये है. वहीं अन्य 5000 के लिए सीमा 1 जून 2026 रखी है और इसके लिए भी एक्सरसाइज प्राइस 1 रुपये है. वहीं 1 जून 2027 के सीमा के साथ 7500 स्टॉक रखे गए हैं और उनके लिए एक्सरसाइज प्राइस 2205 रखी गई है.
क्या है एयर इंडिया का ऐलान
एयर इंडिया ने भी कर्मचारियों के लिए इम्प्लाई शेयर बेनेफिट स्कीम का ऐलान किया है. जिसके मुताबिक एयर इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस 27 जनवरी 2022 से पहले नियुक्त किए गए स्थाई कर्मचारियों को योजना का फायदा देगी, कर्मचारी 27 पैसे प्रति शेयर के हिसाब से करीब 98 करोड़ शेयर खऱीद सकते हैं. कर्मचारियों को शेयर खरीदने पर स्टैंप ड्यूटी और अन्य शुल्क का भुगतान करना होगा कर्मचारियों को डिविडेंड का ऐलान होने पर उसका फायदा भी मिलेगा.
 
(डिस्क्लेमर: CNBC TV18 हिंदी पर दी गई सलाहें या विचार एक्सपर्ट, ब्रोकरेज फर्म  के अपने निजी विचार हैं, वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके प्रति जिम्मेदारी नहीं है. निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार या सर्टिफाइड एक्सपर्ट से राय जरूर लें।)

Previous Article

आपने भी खरीदा है Yes Bank का शेयर? महीने भर में 30% गिरने के बाद अब क्या करें? जानिए सटीक रणनीति

Next Article

Future Retail: किशोर बियानी ने दिया इस्तीफा, छोड़ा एग्जीक्यूटिव चेयरमैन और डायरेक्टर का पद

arrow down

Market Movers

Top GainersTop Losers
CurrencyCommodities
CompanyPriceChng%Chng