होमशेयर बाजारCredit Suisse: बैंकिंग संकट की आशंका पर सरकारें सतर्क, जानिए दुनिया में कहां क्या हो रहा एक्शन

Credit Suisse: बैंकिंग संकट की आशंका पर सरकारें सतर्क, जानिए दुनिया में कहां क्या हो रहा एक्शन

Credit Suisse: बैंकिंग संकट की आशंका पर सरकारें सतर्क, जानिए दुनिया में कहां क्या हो रहा एक्शन
Profile image

By HINDICNBCTV18.COMMar 15, 2023 10:44:32 PM IST (Published)

बैंकिंग संकट के फैलने के साथ केंद्रीय बैंक और अमेरिकन –यूरोपियन सरकारों ने कदम उठाने शुरू कर दिए हैं. बैंक और विभागों ने जानकारी दी है कि वो दूसरे पक्षों के साथ संपर्क में हैं.

अमेरिकी में एसवीबी पर तालाबंदी के बाद क्रेडिट सुइस के निवेशकों की मदद से हाथ खींचने के बाद दुनिया भर के बैकों के सामने खड़ी चुनौतियां अब असर दिखाने लगी हैं. यही वजह है कि सरकारें और केंद्रीय बैंक सतर्क हो चुके हैं. दरअसल महामारी के बाद मंदी की आशंकाओं के बीच बैंकों को पटरी से उतरना काफी बड़ा संकट साबित हो सकता है.  जानिए स्टॉक मे गिरावट के बाद कहां क्या एक्शन देखने को मिल रहा है.

रॉयटर्स की खबर के अनुसार क्रेडिट सुइस के स्टॉक्स में तेज गिरावट के बाद यूरोपियन सेंट्रल बैंक के अधिकारियों ने अपने दायरे में आने वाले अलग अलग बैंकों से  क्रेडिट सुइस बैंक में एक्सपोजर पर जानकारी मांगी है. वहीं आज ही कुछ समय बाद फ्रांस के वित्त मंत्री स्विट्जर लैंड के वित्त मंत्री के साथ इस मुद्दे पर चर्चा करने जा रहे हैं. फ्रांस के प्रधानमंत्री ने संसद में कहा है कि क्रेडिट सुइस का मुद्दा स्विट्जरलैंड का है. वहीं स्विस के केंद्रीय बैंक ने इस मुद्दे पर फिलहाल कोई टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है.
वहीं रॉयटर्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि जल्द ही स्थिति को संभालने के लिए कुछ बड़े फैसले हो सकते हैं जिसमें बेलआउट से लेकर निवेशकों का निवेश को लेकर सकारात्मक रुख संभव है.
arrow down