होमशेयर बाजार

Fusion Micro Finance की सुस्त लिस्टिंग पर एक्सपर्ट्स की सलाह, लंबी अवधी के लिए खरीदें, लक्ष्य 500 रुपये

share market | IST

Fusion Micro Finance की सुस्त लिस्टिंग पर एक्सपर्ट्स की सलाह, लंबी अवधी के लिए खरीदें, लक्ष्य 500 रुपये

Mini

Fusion Micro Finance IPO की लिस्टिंग 2% डिस्काउंट पर हुई है. इसके पहले ग्रे मार्केट में भी इस IPO को कुछ खास रिस्पॉन्स नहीं मिला था. 2-4 नवंबर 2022 के बीच खुले इस IPO को 2.95 गुना ही सब्सक्राइब किया गया था.

Fusion Micro Finance के शेयरों की शुरुआत बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर हो गई है. दोनों एक्सचेंज पर इसकी लिस्टिंग करीब 2% डिस्काउंट पर हुई है. BSE पर Fusion Micro Finance की लिस्टिंग 360.50 रुपए प्रति शेयर और NSE पर 359.50 रुपए प्रति शेयर पर हुई है. ग्रे मार्केट में भी इस IPO को कुछ खास रिस्पॉन्स नहीं मिला था. IPO से जुटाई रकम को कंपनी अपने कैपिटल बेस को बढ़ाने में  इस्तेमाल करेगी. एक्सपर्ट्स शरद अवस्थी ने सीएनबीसी आवाज़ के शो में बताया कि लंबी अवधी के लिए शेयर को खरीदा जा सकता है. शेयर पर 450 रुपये से 500 रुपये के लक्ष्य मिल सकते है.
ग्रे मार्केट से सुस्त लिस्टिंग की थी उम्मीद
इसके पहले ग्रे मार्केट में Fusio Micro Finance के IPO को अच्छ रिस्पॉन्स नहीं मिला. कल तक ग्रे मार्केट में ये शेयर करीब 2-3% प्रीमियम पर कारोबार देखने को मिला था. ग्रे मार्केट में अनाधिकारिक तौर पर IPO शेयर की ट्रेडिंग होती है. आमतौर पर आने वाली लिस्टिंग सेंटीमेंट के लिए ग्रे मार्केट को देखते हैं.
रिटेल निवेशकों ने नहीं दिखाई खास रुचि
कंपनी ने इस IPO के जरिए करीब 1,100 करोड़ रुपए जुटाया है. 2 से 4 नवंबर के बीच खुले इस IPO को 2.95 गुना सब्सक्राइब किया गया है. क्वॉलिफाईन संस्थागत खरीदारों ने इसे 8.6 गुना, रिटेल निवेशकों ने 51% और गैर-संस्थागत निवेशकों ने करीब 1.38 गुना सब्सक्राइब किया है.
Mehta Equities के प्रशांत तापसे ने कहा, "ब्रॉडर मार्केट में पॉजिटिव सेंटीमेंट होने के बावजूद भी Fusion Micro Finance के IPO में निवेशकों ने रुचि नहीं दिखाई है. इसी वजह से ग्रे मार्केट में भी इस शेयर में कमजोरी देखने को मिल रही है." प्रशांत तापसे ने यह भी कहा कि छोटे NBFC के अंडरपरफॉर्मेंस और चुनौतियों का भी इस IPO सब्सक्रिप्शन पर असर देखने को मिला.
क्या करती है Fusion Micro Finance
Fusion Micro Finance ग्रामीण और पिछड़े इलाकों में महिलाओं को वित्तीय सेवाएं देती है. कंपनी जॉइंट लायबिलिटी ग्रुप के तौर पर काम करती है. इस तरह के मॉडल में 5 से 7 की संख्या में महिलाएं एक दूसरे को लोन जारी करने के लिए गारंटी देती है. देश की टॉप 10 NBFC-MFIs में देखें तो इस कंपनी का लोग ग्रोथ चौथा सबसे तेजी से ग्रोथ करने वाला पोर्टफोलियो है. इसमें कारोबारी साल 2017-2021 के दौरान 54% की ग्रोथ देखने को मिली है. कंपनी की आय का बड़ा हिस्सा बिहार, उत्तर प्रदेश, ओड़िशा, मध्य प्रदेश, पंजाब और राजस्थान से आता है.
next story

Market Movers

Top GainersTop Losers
CurrencyCommodities
CompanyPriceChng%Chng