होमशेयर बाजार

Hindustan copper के शेयर में जोरदार तेजी, 1 हफ्ते में 7 फीसदी चढ़ा, अब क्या करें निवेशक

share market | IST

Hindustan copper के शेयर में जोरदार तेजी, 1 हफ्ते में 7 फीसदी चढ़ा, अब क्या करें निवेशक

Mini

Hindustan copper stock price : बीते कुछ दिनों से हिंदुस्तान कॉपर के शेयर में तेजी का रुख बना हुआ है. एक्सपर्ट्स ने आगे भी तेजी की उम्मीद जताई है.

चीन के अब करोनो से उबरने की खबरों के चलते बेस मेटल में तेजी लौटी है. इसी का फायदा मेटल और माइनिंग शेयरों पर दिख रहा है. इसी कड़ी में हिंदुस्तान कॉपर के शेयर में भारी वॉल्युम के साथ खरीदारी लौटी है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि शेयर में खरीदारी जारी रह सकती है. अगले कुछ दिन में शेयर 128 रुपये के स्तर को पार कर सकता है.
क्या करती है हिंदुस्तान कॉपर-
हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड (एचसीएल) भारत सरकार की माइनिंग मिनिस्ट्री के अंतर्गत आती है. इसकी स्थापना 9 नवम्बर 1967 को की गई थी. यह देश की इकलौती कॉपर यानी तांबा प्रोडक्शन और माइनिंग करने वाली कंपनी है.
कंपनी के पास कॉपर कॉन्संट्रेट, कॉपर कैथोड, कंटीन्यूअस कास्ट कॉपर रॉड और एनोड स्लाइम (जिसमें सोना, चांदी आदि शामिल है), कॉपर सल्फेट और सल्फ्यूरिक एसिड जैसे उप-उत्पादों के उत्पादन और मार्केटिंग की सुविधाएं हैं. हिंदुस्तान कॉपर की खदानें और यूनिट राजस्थान, मध्य प्रदेश, झारखंड, महाराष्ट्र और गुजरात राज्य में फैली है.
हिंदुस्तान कॉपर के शेयर में जोरदार तेजी- मंगलवार को शेयर में 3 फीसदी की जोरदार तेजी देखने को मिली. एक हफ्ते में शेयर 7 फीसदी, तीन महीने में 12 फीसदी, सालभर में 15 फीसदी, वहीं, तीन साल में शेयर 165 फीसदी चढ़ा है.
फंडामेंटल पर एक नज़र- कंपनी में प्रमोटर्स की हिस्सेदारी 66.14 फीसदी पर बरकरार है. पिछली 5 तिमाही से इसमें बदलाव नहीं हुआ है.
विदेशी संस्थागत निवेशकों ने बीती तीन तिमाही से शेयर में खरीदारी की है. उनकी हिस्सेदारी 0.31 फीसदी से बढ़कर 1.32 फीसदी हो गई है. घरेलू संस्थागत निवेशकों की हिस्सेदारी 17.02 फीसदी से घटकर 15.95 फीसदी पर आ गई है.
अब क्या करें निवेशक- मानस जायसवाल डॉट कॉम के हेड मानस जायसवाल का कहना है कि हिंदुस्तान कॉपर के शेयर में भारी वॉल्युम के साथ खरीदारी लौटी है. यहां पर निवेशक 119 रुपये का स्टपॉलॉस लगाकर 128 रुपये का लक्ष्य तय कर सकते है.
डिस्क्लेमर: CNBC TV18 हिंदी पर दी गई सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार हैं. वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है. निवेश से पहले आप अपने वित्तीय सलाहकार यानी सर्टिफाइड एक्सपर्ट की राय जरूर लें.
next story

Market Movers

Top GainersTop Losers
CurrencyCommodities
CompanyPriceChng%Chng