होमशेयर बाजार

अगर आपने भी खरीदा है IEX का शेयर, हो रहा है नुकसान, जानिए एक्सपर्ट की सटीक सलाह

share market | IST

अगर आपने भी खरीदा है IEX का शेयर, हो रहा है नुकसान, जानिए एक्सपर्ट की सटीक सलाह

Mini

IEX share price : अगर आपने आईईएक्स का शेयर खरीदा है और उस पर नुकसान हो रहा है. जानिए एक्सपर्टस की सटीक सलाह

आईईएक्स के शेयर में लंबी गिरावट के बाद सोमवार को हल्की खरीदारी देखने को मिली. शेयर एक फीसदी से ज्यादा की तेजी के साथ 140 रुपये के ऊपर कारोबार कर रहा है. हालांकि, एक साल के रिटर्न पर नज़र डालें तो शेयर 45 फीसदी टूट चुका है. ऐसे में कई छोटे निवेशक इसमें फंसे हुए है. एक्सपर्ट का कहना है कि शेयर में नए निवेश से बचना चाहिए. पुराने निवेशक 129 रुपये का स्टॉपलॉस लगा सकते है.
क्या करें निवेशक -
शेयर एक हफ्ते में 2 फीसदी टूटा है. एक महीने में 3 फीसदी, एक साल में 46 फीसदी की गिरावट आई है. हालांकि, तीन साल में शेयर ने 150 फीसदी का रिटर्न दिया है.
सीएनबीसी आवाज़ पर एक्सपर्ट ने बताया कि चार्ट्स पर शेयर कमजोर नज़र नहीं आ रहा है. निवेशक लंबी अवधी में शेयर पर 129 रुपये का स्टॉपलॉस लगाकर होल्ड कर सकते है. शेयर अगर 160 रुपये के आस-पास पहुंचता है तो फिर से एक्सपर्ट की सलाह लेनी चाहिए.
क्यों गिर रहा है शेयर- देश का प्रमुख पावर ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म है. फिलहाल एनर्जी में कुल कारोबार का सिर्फ 3 फीसदी ही एक्सचेंज के जरिए आता है. विकसित देशों में यह आंकड़ा 30 से 35 फीसदी है. इसलिए भविष्य में आईईएक्स जैसी कंपनी के लिए देश में काफी अच्छी संभावनाएं हैं.
देश के गांव-गांव तक बिजली पहुंचाने पर सरकार के जोर और उदय जैसी योजनाओं से पावर एक्सचेंज पर कारोबार बढ़ेगा. इससे कुल बिजली खरीद में एक्सचेंज की हिस्सेदारी वित्त वर्ष 2022 तक बढ़कर 21.1 फीसदी तक पहुंच सकती है.
एक्सपर्ट्स बताते हैं कि आईईएक्स पर ट्रेडिंग वॉल्युम में गिरावट आई थी. इसी वजह से शेयर पर दबाव दिखा है. वहीं बीती 5 तिमाही में देखें तो एफआईआई ने अपनी हिस्सेदारी 37.74 फीसदी से घटाकर 15.79 फीसदी कर दी है. घरेलू संस्थागत निवेशकों ने भी शेयर में बिकवाली की है. कंपनी में हिस्सेदारी 23.14 फीसदी से घटाकर 22.4 फीसदी कर दी है.
डिस्क्लेमर: CNBC TV18 हिंदी पर दी गई सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार हैं. वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है. निवेश से पहले आप अपने वित्तीय सलाहकार यानी सर्टिफाइड एक्सपर्ट की राय जरूर लें.
next story

Market Movers

Top GainersTop Losers
CurrencyCommodities
CompanyPriceChng%Chng