होमशेयर बाजार

Paytm में आने वाली है बड़ी तेजी? 13 दिसंबर को कंपनी लेने जा रही बड़ा फैसला

share market | IST

Paytm में आने वाली है बड़ी तेजी? 13 दिसंबर को कंपनी लेने जा रही बड़ा फैसला

Mini

Paytm Share Buyback: Paytm की पेरेंट कंपनी One97 Communication ने 13 दिसंबर को बोर्ड बैठक के बारे में जानकारी दी है. हाल ही में Softbank की ओर से किए गए बल्क डील के बाद पेटीएम के शेयर में दबाव देखने को मिल रहा है.

पेटीएम की पेरेंट कंपनी One97 Communication अगले हफ्ते 13 दिसंबर को बोर्ड बैठक करने वाली. कंपनी इस दिन बोर्ड बैठक में शेयर बायबैक के प्रस्ताव पर विचार करेगी. फिनटेक सेक्टर की इस कंपनी ने गुरुवार को एक्सचेंजों को इसकी दी. इस जानकारी के बाद आज शुरुआती कारोबार में पेटीएम के शेयर में करीब 5% की तेजी देखने को मिल रही है. कंपनी ने रेगुलेटरी फाइलिंग में कहा कि मौजूदा लिक्विडिटी की स्थिति में बायबैक से शेयरहोल्डर्स को फायदा मिल सकता है. बोर्ड बैठक के फैसले के बारे में कंपनी की ओर से 13 दिसंबर को ही जानकारी दे दी जाएगी.
जब कोई कंपनी बाजार से अपने ही शेयर खरीदती है तो इसे शेयर बायबैक कहते है. शेयर बायबैक से कंपनी की इक्विटी कैपिटल कम हो जाती है और खरीदे गए शेयर खारिज हो जाते हैं. इसका मतलब है कि बायबैक शेयरों को दोबारा जारी नहीं किया जा सकता है. इक्विटी कैपिटल कम होने से कंपनी की प्रति शेयर आमदनी यानी EPS बढ़ जाती है. बायबैक से शेयर को बेहतर P/E मिलता है
आगे ग्रोथ को लेकर मैनेजमेंट को भरोसा
कुछ हफ्ते पहले ही जब Softbank ने बल्क डील के जरिए Paytm के 200 मिलियन डॉलर कीमत के शेयर बेचे, तक इस शेयर में दबाव देखने को मिला था. Softbank ने प्री-IPO निवेशकों के लिए लॉक-इन खत्म होने के बाद ये बल्क डील किया था. हाल ही में हुए एनालिस्ट बैठक में कंपनी ने आगे ग्रोथ को लेकर भरोसा जताया था. Paytm ने इस बात पर जोर दिया था कि अगले साल कंपनी मुनाफे में आ जाएगी.
ब्रोकरेज ने अपग्रेड की रेटिंग
ICICI Securities ने पेटीएम के एनालिस्ट बैठक में हिस्सा लेने के बाद अपने नोट में लिखा, "मैनेजमेंट ने कहा कि पिछले कुछ तिमाहियों के दौरान मार्जिन में लगातार उम्मीद से बेहतर सुधार देखने को मिल रहा है. इससे कंपनी को मुनाफे में आने में मदद मिलेगी." पिछले महीने ही 28 नवंबर को ब्रोकरेज फर्म CLSA ने पेटीएम पर अपने आउटलुक को अपग्रेड कर "बिक्री" से "खरीदारी" की राय दी थी. CLSA ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि अगली 4-6 तिमाहियों में कंपनी को फायदा होगा.
डिस्क्लेमर: CNBC TV18 हिंदी पर दी गई सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार हैं. वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है. निवेश से पहले आप अपने वित्तीय सलाहकार यानी सर्टिफाइड एक्सपर्ट की राय जरूर लें.
next story

Market Movers

Top GainersTop Losers
CurrencyCommodities
CompanyPriceChng%Chng