होमशेयर बाजार

Stocks To Watch : आज किन ट्रिगर्स के दम पर बाजार में रहेगी तेजी? इन शेयरों की लिस्ट पर रखें नजर

Stocks To Watch : आज किन ट्रिगर्स के दम पर बाजार में रहेगी तेजी? इन शेयरों की लिस्ट पर रखें नजर

Stocks To Watch : आज किन ट्रिगर्स के दम पर बाजार में रहेगी तेजी? इन शेयरों की लिस्ट पर रखें नजर
Profile image

By Ashutosh Verma  Jan 24, 2023 8:09:05 AM IST (Published)

Stocks To Watch : ग्लोबल बाजारों से पॉजिटिव संकेत के बाद आज घरेलू शेयर बाजार में भी तेजी की उम्मीद है. आज टेक शेयरों में अच्छी खरीदारी देखने को मिल सकती है. एसजीएक्स निफ्टी भी हरे निशान पर कारोबार कर रहा है.

भारतीय बाजार के लिए आज ग्लोबल बाजारों से पॉजिटिव संकेत मिल रहे हैं. अमेरिकी बाजार में शानदारी तेजी देखने को मिली है. छंटनी की खबरों के बाद अमेरिकी टेक शेयरों में खरीदारी दिखी, जिसके बाद नैस्डैक करीब 2% की बढ़त के साथ बंद हुआ. इसके अलावा यूरोपीय बाजारो में भी बढ़त रही है. आज एसजीएक्स निफ्टी हरे निशान में कारोबार कर रहा है. इसके पहले सोमवार को घरेलू बाजार हरे निशान में बंद होने में कामयाब रहा था. आज बाजार के लिए क्या ट्रिगर हैं और किन शेयरों में एक्शन देखने को मिल सकता है, ये भी जान लेते हैं.
विदेशी बाजारों से संकेत
सोमवार को अमेरिकी बाजार में तेजी रही. अच्छे नतीजों के दम पर टेक्नोलॉजी शेयरों में खरीदारी देखने को मिली. निवेशकों की नजर अब Microsoft, Tesla और IBM जैसी दिग्गज कंपनियों के नतीजों पर होगी. S&P के 11 में से 6 शेयरों में अच्छी तेजी देखने को मिली. सोमवार को दिनभर के कारोबार के बाद डाओ जोंस 0.76% की बढ़त के साथ 33,629.56 और S&P इंडेक्स 1.19% बढ़कर 4,019.81 पर बंद हुआ. नैस्डैक में सबसे ज्यादा 2.01% की बढ़त के साथ 11,364.41 पर बंद हुआ. छंटनी की खबरों के बाद अमेरिकी बाजार के टेक शेयरों में तेजी दिख रही है.
यूरोपीय बाजार भी बढ़त के साथ बंद होने में कामयाब रहे. हालांकि, निवेशकों की नजर अभी भी आर्थिक स्थिति और उसके आउटलुक पर बनी हुई है. वॉल स्ट्रीट पर तेजी के बाद आज एशियाई बाजार में भी बढ़त देखने को मिल रही है. जापान का निक्केई इंडेक्स करीब 1.5% की तेजी के साथ कारोबार कर रहा है. जबकि, चीन, हॉन्ग कॉन्ग, ताईवान, दक्षिण कोरिया, मलेशिया और सिंगापुर के शेयर बाजार आज भी बंद हैं.
FIIs-DIIs के आंकड़े
कैश मार्केट में विदेशी निवेशकों की बिकवाली घटी है. मंगलवार को कैश मार्केट में विदेशी निवेशकों ने कुल 220 करोड़ रुपये के शेयर बेचे हैं. जबकि, घरेलू निवेशकों ने कल कैश मार्केट में 435 करोड़ रुपये के शेयर बेचे हैं. इस महीने अब तक देखें तो विदेशी निवेशकों ने कुल 20,100 करोड़ रुपये की बिकवाली की है. जबकि, घरेलू निवेशकों ने इस महीने तक 16,617 करोड़ रुपये की खरीदारी की है.
आज किन शेयरों पर होगी नजर
Axis Bank : प्राइवेट सेक्टर के इस बैंक ने अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में साल-दर-साल आधार पर 62% मुनाफा दर्ज किया है, जोकि बढ़कर 5,853 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है. बैंक की आय, कामकाजी मुनाफा और ब्याज से आय में इजाफा देखने को मिली है. तीसरी तिमाही में एक्सिस बैंक का ब्याज से आय 32.4% की बढ़त के साथ 11,459 करोड़ रुपये रही है. पिछले साल की सामान अवधि के मुकाबले इस बार बैंक का लोन ग्रोथ करीब 15% रहा है. एसेट क्वॉलिटी में भी सुधार देखने को मिली है. हालांकि, तिमाही-दर-तिमाही आधार पर स्लिपेजेज में बढ़ोतरी देखने को मिली है.
Poonawalla Fincorp: तीसरी तिमाही में NBFC सेक्टर की इस कंपनी का मुनाफा साल-दर-साल आधार पर 89% बढ़कर 182.1 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है. कंपनी की ब्याज से आय यानी नेट इंटरेस्ट इनकम सालाना आधार पर 42% बढ़कर 463.7 करोड़ रुपये पर रही है.
Dilip Buildcon: मध्य प्रदेश जल निगम मर्यादित, भोपाल में एक टेंडर के लिए Dilip Buildcon और Skyway Infraprojects के साथ मिलकर सबसे कम बोली लगाने वाली कंपनी बनी है. दोनों कंपनियों की इस JV को 1,947.06 करोड़ रुपये का ऑर्डर मिला है. इसके अलावा कंपनी की सब्सिडियरी रायपुर-विशाखापटनम-CG-2 हाईवे को भी NHAI से लेटर ऑफ अप्वाइंटमेंट मिला है.
Amber Enterprises: एयर कंडिशनर्स की ये कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरिंग की इस कंपनी का कंसोलिडेटेड मुनाफा तीसरी तिमाही में 56% घटकर 14.2 करोड़ रुपये पर रही है. महंगे कच्चे माल, कर्मचारियों पर खर्च और दूसरे फाइनेंस खर्च की वजह से कंपनी के मार्जिन पर भी इसका असर पड़ा है. तीसरी तिमाही में कंपनी की आय सालाना आधार पर 38.4% बढ़कर 1,348.3 करोड़ रुपये पर रही है.
CONCOR: दिसंबर को खत्म होने वाली तिमाही में इस सरकारी कंपनी का मुनाफा साल-दर-साल आधार पर 3.5% बढ़कर 296.5 करोड़ रुपये पर पहुंच चुका है. कंपनी का कामकाजी मुनाफा और मार्जिन में भी मजबूती देखने को मिली है. आय की बात करें तो पिछले साल की सामान अवधि के मुकाबले यह भी 3.6% की बढ़त के साथ 1,988.4 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है.
Gland Pharma: फार्मा सेक्टर की इस कंपनी ने भी दिसंबर तिमाही में कंपनी का मुनाफा 15% बढ़कर 232 करोड़ रुपये पर पहुंच गया. आय की बात करें तो इस कंपनी की आय करीब 12% बढ़कर 938 करोड़ रुपये पर पहुंच चुकी है.
Nykaa : बोर्ड ने पी गणेश को CFO नियुक्त किया है. पी गणेश का कार्यकाल 3 फरवरी 2023 से शुरू होगा.
डिस्क्लेमर: CNBC TV18 हिंदी पर दी गई सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार हैं. वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है. निवेश से पहले आप अपने वित्तीय सलाहकार यानी सर्टिफाइड एक्सपर्ट की राय जरूर लें.
arrow down

Market Movers

Top GainersTop Losers
CurrencyCommodities
CompanyPriceChng%Chng