होमशेयर बाजारStocks To Watch: बजट के बाद आज इन 12 शेयरों पर रखें पैनी नजर, जानिए कहां मिलेगा मुनाफे का मौका
share market | IST

Stocks To Watch: बजट के बाद आज इन 12 शेयरों पर रखें पैनी नजर, जानिए कहां मिलेगा मुनाफे का मौका

Mini

Stocks To Watch: बजट के एक दिन बाद घरेलू शेयर बाजार के लिए मिलाजुला संकेत दिख रहा है. फेड ने ब्याज दरों में एक बार बढ़ाने के बाद कहा कि महंगाई से लड़ाई अभी भी बाकी है. अमेरिकी बाजार हरे निशान पर बंद हुए. कई ऑटो कंपनियों की बिक्री अनुमान से बेहतर रहा है.

बजट के दिन बुधवार को घरेलू शेयर बाजार में जोरदार उतार-चढ़ाव देखने को मिला. निफ्टी बीते 3 साल में पहली बार बजट के दिन लाल निशान में बंद हुआ. अदानी ग्रुप के शेयरों में एक बार फिर भारी बिकवाली देखने को मिली. लेकिन, घरेलू शेयर बाजार के लिए एक मिलाजुला दिन रहा. फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में एक चौथाई फीसदी की बढ़ोतरी रही है. हालांकि, फेड ने अभी भी संकेत दिया है कि आगे भी ब्याज में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. बजट में हुए ऐलानों और अगले हफ्ते RBI की बैठक के आधार पर बाजार की चाल तय होगी.

फेड का फैसला
अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने महंगाई पर काबू पाने के लिए ब्याज दरों में एक बार फिर इजाफा किया है. हालांकि, फेड ने इस बार पहले के मुकाबले कम बढ़ोतरी की है. फेड ने यह भी संकेत दिया है कि आगे भी ब्याज दरों में बढ़ोतरी होती रहेगी. 0.25% की बढ़ोतरी के साथ अमेरिका में नीतिगत ब्याज दरें 4.5% - 4.75% की बीच है. इसके पहले दिसंबर बैठक में फेड ने 0.75% की बढ़ोतरी की थी. बाजार को भी इस बार उम्मीद थी की फेड ब्याज दरों में बड़ी बढ़ोतरी नहीं करेगा.
अमेरिकी फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोप पॉवेल ने कहा कि इस साल उन्हें उम्मीद नहीं है कि ब्याज दरों में कटौती होगी. उन्होंने कहा कि हम बॉन्ड मार्केट को लेकर चिंतित नहीं है.
विदेशी बाजारों से संकेत
फेड के फैसले के बाद अमेरिकी शेयर बाजार बुधवार को बंद होने में कामयाब रहे. S&P इंडेक्स करीब 1.05% की तेजी के साथ बंद हुआ तो वहीं नैस्डैक में करीब 2% की तेजी देखने को मिली. हालांकि, डाओ जोंस 0.02% की हल्की बढ़त के साथ हरे निशान में बंद हुआ. कल मेटा के शेयरों में शानदार तेजी देखने को मिली. फेड के बैठक के बाद बुधवार को यूरोपीय बाजार मिलेजुले स्तर पर बंद हुआ.
एशियाई बाजारों की बात करें तो यहां भी मिलाजुला कारोबार देखने को मिल रहा है. हैंगसैंग इंडेक्स के अलावा निक्केई और कोस्पी में बढ़त देखने को मिल रही है. जबकि, शंघाई कम्पोजिट में हल्की गिरावट देखने को मिल रही है.
FIIs-DIIs के आंकड़े
कल बजट भाषण के बीच घरेलू शेयर बाजार में विदेशी निवेशकों ने 1,785 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे. वहीं, घरेलू निवेशकों ने 529 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे हैं.
आज किन शेयरों पर होगी नजर
अदानी ग्रुप: कंपनी ने बुधवार को देर रात दोनों एक्सचेंजों को FPO वापस लेने की जानकारी दी है. बीते कुछ दिनों में ग्रुप के शेयरों में भारी गिरावट देखने को मिली है. 24 जनवरी को हिंडेनबर्ग की रिपोर्ट के बाद अदानी ग्रुप शेयरों के मार्केट कैप में 7.4 लाख करोड़ रुपये की गिरावट आ चुकी है.
Britannia Industries: अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में कंपनी ने 931 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया है. पिछले साल समान तिमाही के मुकाबले इसमें 150% का इजाफा हुआ है. जबकि, इस कारोबारी साल 2021 की दिसंबर तिमाही के मुकाबले बिक्री 16% बढ़कर 4,101 करोड़ रुपये पर पहुंच चुकी है.
Tata Chemicals: दिसंबर तिमाही में कंपनी को 391 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ है. सालाना आधार पर इसमें 26% का इजाफा हुआ है. जबकि, पिछले साल के मुकाबले कंपनी की आय भी 32% बढ़कर 4,148 करोड़ रुपये रही है.
Jubilant FoodWorks: दिसंबर तिमाही में इस कंपनी का मुनाफा 36% गिरकर 88 करोड़ रुपये रहा है. जबकि, आय करीब 10% बढ़कर 1,316 करोड़ रुपये रही है.
Mahindra Logistics: दिसंबर तिमाही में कंपनी का मुनाफा 22% गिरकर 1.39 करोड़ रुपये रहा है. जबकि, आय में 17% की गिरावट आई है और ये 1,330 करोड़ रुपये पर पहुंच चुकी है.
Ashok Leyland: जनवरी में इस कंपनी की कुल बिक्री 23% बढ़कर 17,200 करोड़ रुपये रही है. कंपनी कहा कि घरेलू डिमांड में मजबूती की वजह से बिक्री में इजाफा हुआ है. हालांकि, एक्सपोर्ट में गिरावट आई है.
Eicher Motors: जनवरी 2023 में कंपनी की बिक्री 32% बढ़कर 7,181 करोड़ रुपये रही है. ट्रक और बसों की बिक्री में 50% का इजाफा हुआ है. जबकि, Royal Enfield की बिक्री में भी 27% इजाफा हुआ है. जनवरी में कंपनी ने Royal Enfield की कुल 74,746 यूनिट की बिक्री की है.
IDFC: तीसरी तिमाही में कंपनी का मुनाफा बढ़कर 272 करोड़ रुपये रहा है. पिछले साल समान अवधि में यह 18.2 करोड़ रुपये रहा था. जबकि, आय में 45% गिरावट आई है और ये 29.7 करोड़ रुपये पर रही है.
CDSL: दिसंबर महीने में कंपनी का मुनाफा सालाना आधार पर 11% बढ़कर 74.6 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है. जबकि, आय 7% गिरकर 141 करोड़ रुपये पर रही है.
RVNL: कंपनी Southern Railway से आंध्र प्रदेश के चित्तूर में रेलवे इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करने के लिए 41.8 करोड़ रुपये मिला है.
Raymond: दिसंबर तिमाही में मुनाफा तिमाही आधार पर 5.4% गिरकर 94.8 करोड़ रुपये रहा है. जबकि, आय 18% गिरकर 2,168 करोड़ रुपये रही है.
Tata Motors: जनवरी 2023 में कंपनी की कुल बिक्री सालाना आधार पर 10% गिरकर 79,681 यूनिट रही है. पैसेंजस व्हीकल सेगमेंट में डिमांड मजबूती देखने को मिली है. घरेलू PV सेगमेंट में सालाना आधार पर 18% का इजाफा किया है.
डिस्क्लेमर: CNBC TV18 हिंदी पर दी गई सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार हैं. वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है. निवेश से पहले आप अपने वित्तीय सलाहकार यानी सर्टिफाइड एक्सपर्ट की राय जरूर लें.
next story
CurrencyCommodities
CompanyPriceChng%Chng