होमशेयर बाजार

    Stocks to watch: आज PVR, PNB, Biocon और Lupin पर रखें नजर, बाजार खुलने से पहले यहां करें तैयारी

    Stocks to watch: आज PVR, PNB, Biocon और Lupin पर रखें नजर, बाजार खुलने से पहले यहां करें तैयारी

    Stocks to watch: आज PVR, PNB, Biocon और Lupin पर रखें नजर, बाजार खुलने से पहले यहां करें तैयारी
    Profile image

    By CNBCTV18.COMNov 25, 2022 7:59:59 AM IST (Published)

    Stocks to Watch: अमेरिकी बाजार गुरुवार को बंद रहे. आज अमेरिकी बाजार में आधे दिन का ही कारोबार होगा. एशियाई बाजारों से आज मिलेजुले संकेत मिल रहे हैं. इसके पहले गुरुवार को घरेलू शेयर बाजार रिकॉर्ड तेजी के साथ बंद हुए.

    घरेलू शेयर बाजार आज लाल निशान पर खुलने के संकेत मिल रहे हैं. लेकिन गुरुवार नवंबर महीने की एक्सपायरी के दिन शेयर बाजार में रिकॉर्ड तेजी देखने को मिली. सेंसेक्स और निफ्टी बैंक ने नए रिकॉर्ड स्तर को छुआ. वहीं निफ्टी भी अपने 52 हफ्ते के ऊपरी स्तर पर पहुंचा. गुरुवार को दिनभर के कारोबार के बाद सेंसेक्स 762 अंकों की शानदार उछाल के साथ 62,273 के स्तर पर और निफ्टी 217 अंकों की तेजी के साथ 18,484 के स्तर पर बंद हुआ. आज वैश्विक बाजारों से क्या संकेत मिल रहे हैं, किन खबरों के दमपर शेयरों में एक्शन देखने को मिलेगा, ये भी जान लेते हैं.
    विदेशी बाजारों से संकेत
    गुरुवार को थैंक्सगिविंग डे के मौके पर अमेरिकी बाजार बंद रहे. शुक्रवार को भी अमेरिकी बाजार आधे दिन का ही कारोबार होगा. अमेरिकी फ्यूचर्स में फिलहाल तेजी देखने को मिल रही है. आज एशियाई बाजारों से मिलेजुले संकेत दिख रहे हैं. जापान के निक्केई और कोरिया के कोस्पी इंडेक्स में करीब 0.30% की कमजोरी देखने को मिल रही है. SGX निफ्टी से भी आज घरेलू बाजार के लाल निशान पर खुलने के संकेत मिल रहे हैं.
    बाजार के लिए अन्य संकेत
    1. कच्चे तेल के भाव में नरमी बरकरार है. ब्रेंट क्रूड का भाव 86 डॉलर प्रति बैरल के नीचे बरकरार है. अमेरिका में क्रूड इन्वेंट्री में पिछले हफ्ते हल्की कमी देखने को मिली है.
    2. चीन में एक दिन में कोरोना वायरस के रिकॉर्ड 30 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं. इसके मद्देनजर चीन कई शहरों में कोविड से जुड़े प्रतिबंधों को और सख्त कर दिया गया है.
    3. रेटिंग एजेंसी Nomura ने चीन के GDP ग्रोथ के अनुमान को घटा दिया है. चौथी तिमाही के लिए GDP ग्रोथ के अनुमान को घटाकर 2.4% कर दिया है. पहले 2.8% GDP ग्रोथ का अनुमान था.
    FIIs-DIIs के आंकड़े
    लगातार चार दिनों के बाद गुरुवार को नवंबर महीने के एक्सपायरी के दिन कैश मार्केट में विदेशी निवेशकों ने 1,232 करोड़ रुपए के शेयर खरीदे हैं. घरेलू निवेशकों ने 236 करोड़ रुपए के शेयर बेचे हैं. इस महीने अब तक घरेलू निवेशकों ने करीब 1,293 करोड़ रुपए की बिकवाली की है. वहीं, विदेशी निवेशकों ने करीब 10,989 करोड़ रुपए की खरीदारी की है.
    आज किन शेयरों पर रखें नजर
    Nykaa और Easy My Trip Planners के बोनस पर बाजार नियामक सेबी की नजर. Moneycontrol को सूत्रों के हवाले से इस बारे में जानकारी मिली है. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि बोनस और स्प्लिट शेयर अलॉटमेंट को लेकर सेबी सख्त कदम उठा सकती है. शेयर अलॉटमेंट के नियमों में सेबी बदलाव कर सकता है. एक्स-डेट के 15 दिनों में शेयर क्रेडिट करना जरूरी हो सकता है.
    Biocon: कंपनी को Biocon Biologics ने 2,205 करोड़ रुपए के शेयर जारी किए हैं.
    Lupin: कंपनी की मंडीदीप यूनिट-1 को US FDA से 8 आपत्तियां मिली हैं. 14 से 23 नवंबर के बीच US FDA ने इस यूनिट की जांच की थी.
    PVR: कंपनी ने तिरुवनन्तपुरम में 12 स्क्रीन का सुपरप्लेक्स खोला है.
    Veranda Learning: IIM रायपुर और Society For HR Management के साथ कंपनी का करार हुआ है. ऑनलाइन MBA लॉन्च करने के लिए कंपनी ने ये करार किया है.
    Lauras Labs: कंपनी Ethan Energy में 26% हिस्सा खरीदी है. कंपनी ने ये हिस्सेदारी 52.70 रुपए प्रति शेयर के भाव पर खरीदी है.
    PNB: कंपनी को UTI AMC में हिस्सा बेचने के लिए सरकार से मंजूरी मिल गई है. PNB को 15.22% हिस्सा बेचने की मंजूरी मिल गई है.
    आज क्या है खास
    1. अमेरिकी बाजार में आज आधे दिन का ही कारोबार होगा.
    2. Adani Enterprises की आज बोर्ड बैठक है. कंपनी फंड जुटाने के लिए ये बोर्ड बैठक कर रही है.
    3. आज IEX की बोर्ड बैठक में शेयर बायबैक पर विचार करेगी.
    4. Maharashtra Seamless के बोनस इश्यू की आज एक्स-डेट है.
    5. बजट 2023 से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज राज्यों के वित्त मंत्रियों के साथ बैठक करेंगी.
    arrow down

    Market Movers

    CompanyPriceChng%Chng