होमशेयर बाजार

शेयरों में लगाते हैं पैसा तो आपके लिए बड़ी खबर, इसी हफ्ते बदल जाएगा कारोबार का तरीका, आप पर होगा सीधा असर

शेयरों में लगाते हैं पैसा तो आपके लिए बड़ी खबर, इसी हफ्ते बदल जाएगा कारोबार का तरीका, आप पर होगा सीधा असर

शेयरों में लगाते हैं पैसा तो आपके लिए बड़ी खबर, इसी हफ्ते बदल जाएगा कारोबार का तरीका, आप पर होगा सीधा असर
Profile image

By HINDICNBCTV18.COMJan 24, 2023 2:21:12 PM IST (Updated)

सेटलमेंट प्रक्रिया में बदलाव की शुरुआत एक साल पहले से शुरू हो गई थी. शुरु में छोटी कंपनियों को इसके दायरे में लाया गया. अब ऐसी कंपनियां नए नियमों के दायरे में लाई जा रही हैं जहां अधिकांश कारोबार देखने को मिलता है.

अगर आप शेयर बाजार में निवेश करते हैं या ट्रेड करते हैं या फिर बाजार में निवेश की योजना बना रहे हैं तो आपके लिए बड़ी खबर. इसी हफ्ते शेयरों की खरीद और बिक्री से जुड़ी अहम प्रक्रिया में बड़ा बदलाव होने जा रहा है. 27 जनवरी से भारत की लगभग 200 सबसे बड़ी लिस्टेड कंपनियां लेन देन से जुड़ी प्रक्रिया को बदल रही हैं. इस बदलाव का सीधा असर आप पर पड़ेगा क्योंकि 27 जनवरी से इन कंपनियों में होने वाली खरीद या बिक्री अब पहले के मुकाबले आधे समय में पूरी कर ली जाएंगी. इससे आम निवेशकों को काफी फायदा होगा.  क्योंकि इससे अब पैसा या शेयर जल्द उनके पास पहुंचेंगे.
क्या है नई प्रकिया
शेयर बाजार में कारोबार दो चरणों किया जाता है. पहले चरण में आपका ऑर्डर मैच कराया जाता है. वहीं दूसरे चरण में मैच होने वाले इस ऑर्डर को सेटल किया जाता है. अब तक ऑर्डर मैच होने से ऑर्डर के सेटल होने में 2 दिन लगते थे. इसे टी +2 सेटलमेंट साइकिल  कहा जाता है. अब भारत 27 जनवरी से टी + 1 सेटलमेंट साइकिल लागू करने जा रहा है. यानि सेटलमेंट ऑर्डर के स्वीकृत होने के बाद एक दिन में ही हो जाएगा. यानि अब पहले के मुकाबले आधे वक्त में शेयर या फिर पैसे आपके खाते में पहुंच जाएंगे .
 
27 जनवरी से रिलायंस इंडस्ट्रीज, टीसीएस और अडानी एंटरप्राइजेस टी प्लस 1 के आधार पर ट्रेड सेटलमेंट करेंगे. ये बदलाव काफी समय से जारी है जिसमें एक साल लगा है. सेटलमेंट का समय घटाने की शुरुआत फरवरी 2022 से हुई थी, तब छोटी कंपनियों का सेटलमेंट वक्त घटाया गया था. अब कारोबार में सबसे ज्यादा भागेदारी रखने वाली कंपनियां भी कम अवधि की सेटलमेंट साइकिल को अपनाने जा रही हैं. इस बदलाव के साथ भारत चीन के बाद साउथ एशिया में दूसरा देश बन जाएगा जो टी प्लस 1 सेटलमेंट साइकिल को अपना रहा है.
क्या होगा नए बदलाव का असर
टी प्लस 1 सेटलमेंट के साथ ट्रेड फाइनल होने के अगले ही दिन ट्रेड सेटल भी हो जाएगा. इससे आम निवेशकों के लिए ट्रेड और पैसों की तस्वीर भी अगले दिन ही साफ हो जाएगा.  वही कोटक सिक्योरिटी के ज्वाइंट प्रेसीडेंट सुरेश शुक्ला ने कहा कि इस बदलाव से काम करने की क्षमता और बेहतर होगी क्योंकि फंड्स और स्टॉक्स के सेटलमेंट में रफ्तार आएगी.
arrow down

Market Movers

Top GainersTop Losers
CurrencyCommodities
CompanyPriceChng%Chng