होमटेकएप्पल ने किया ऐलान इस महीने से भारत में यूजर्स को मिलेगा 5G का मजा

एप्पल ने किया ऐलान इस महीने से भारत में यूजर्स को मिलेगा 5G का मजा

एप्पल ने किया ऐलान इस महीने से भारत में यूजर्स को मिलेगा 5G का मजा
Profile image

By HINDICNBCTV18.COMOct 16, 2022 7:56:19 AM IST (Published)

भारत में 5G के लिए फ्रीक्वेंसी बैंड को तीन कैटेगरी में विभाजित किया गया है, जिसमें लो-बैंड, मिड-बैंड और हाई-बैंड एमएमवेव (mmWave) शामिल हैं. IPhone 14 या Google Pixel 6A जैसे कुछ फोन हैं, जिनका हार्डवेयर इन बैंड्स को सपोर्ट करता है.

दुनिया में अभी तक का सबसे तेज नेटवर्क 5G भारत में लॉन्च हो गया है लेकिन इस दौरान सबसे बड़ी परेशानी यही बनी हुई है कि यूजर्स 5G स्मार्टफोन होते हुए भी इसका लाभ नहीं उठा पा रहे हैं. दरअसल, ये स्मार्टफोन्स हार्डवेयर के मुताबिक तो बिल्कुल ठीक हैं लेकिन इनके सामने सबसे बड़ी समस्या है सॉफ्टवेयर अपडेशन की. डिवाइस को 5G नेटवर्क से कनेक्ट करने के लिए 5G फ्रीक्वेंसी बैंड के लिए अनुकूलित करना होगा.

आपको बता दें, भारत में 5G के लिए फ्रीक्वेंसी बैंड को तीन कैटेगरी में विभाजित किया गया है, जिसमें लो-बैंड, मिड-बैंड और हाई-बैंड एमएमवेव (mmWave) शामिल हैं. IPhone 14 या Google Pixel 6A जैसे कुछ फोन हैं, जिनका हार्डवेयर इन बैंड्स को सपोर्ट करता है, लेकिन यह तब तक काम नहीं करेगा जब तक कि कंपनियां अपडेट जारी कर सॉफ्टवेयर लॉक को नहीं हटाती हैं.
देश में 5G लॉन्च होने से पहले ही 5G सक्षम (5G Enabled) स्मार्टफोन या डिवाइसेस मार्केट में आ गए थे. इस दौरान इन डिवाइसेस में एक सॉफ्ट लॉक इंस्टॉल किया गया था जो इन्हें ऐसे नेटवर्क से कनेक्ट होने से रोकता है, जो अभी तक पूरी तरह से तैयार नहीं है.
arrow down

फोटो गैलरी

View All
CurrencyCommodities
CompanyPriceChng%Chng