होमवीडियोबिजनेस

ग्वार गम और ग्वार सीड के दामों में अचानक क्यों आई तूफानी तेजी? एक्सपर्ट्स ने दी पूरी जानकारी

videos | IST

ग्वार गम और ग्वार सीड के दामों में अचानक क्यों आई तूफानी तेजी? एक्सपर्ट्स ने दी पूरी जानकारी

Mini

Guar gum price-ग्वारगम का इस्तेमाल खाने में, कागज और कपड़ा इंडस्ट्री में होता है. इसके अलावा सबसे अधिक डिमांड कच्चा तेल उत्पादन करने वाली कंपनियों की ओर से आती है. आइए आपको बताते हैं आखिर दाम क्यों बढ़ रहे है.

एक्सपोर्ट डिमांड बढ़ने की वजह से ग्वारपैक में तेजी जारी है. यूरोप और अरब देशों में ग्वार गम की मांग लगातार बढ़ी है. वहीं पाकिस्तान, सुडान से एक्सपोर्ट में गिरावट आई है. मांग में तेजी के कारण भी ग्वार सीड और ग्वार गम की कीमतों को सपोर्ट मिल रहा है. सप्लाई में कमी से भी कीमतों में उछाल आया है. आपको बता दें कि 80 फीसदी ग्वार यूरोप, सऊदी अरब , रूस और अमेरिका से एक्सपोर्ट होता है.ग्वार गम की चाल पर नजर डालें तो 1 हफ्ते में इसमें 15 फीसदी की तेजी देखने को मिली है जबकि 1 महीने में यह 32 फीसदी भागा है . वहीं 1 साल में इसमें 15 फीसदी का उछाल आया है.
ग्वारगम का इस्तेमाल खाने में, कागज और कपड़ा इंडस्ट्री में होता है. इसके अलावा सबसे अधिक डिमांड कच्चा तेल उत्पादन करने वाली कंपनियों की ओर से आती है.
कीमतों पर एक नज़र
ग्वार गम की चाल पर नजर डालें तो 1 हफ्ते में इसमें 15 फीसदी की तेजी देखने को मिली है जबकि 1 महीने में यह 32 फीसदी भागा है । वहीं 1 साल में इसमें 15 फीसदी का उछाल आया है.
NCDEX पर ग्वार गम में की कीमतों में तेजी जारी है. ग्वार गम का दिसंबर वायदा 12000 के पार निकला है. वहीं ग्वार सीड का भाव 5800 के पार पहुंचा गया है. ग्वार सीड दिसंबर वायदा 5805 तक पहुंचा है। जबकि ग्वार सीड जनवरी वायदा 5900 तक पहुंचा है.
 
next story

Market Movers

Top GainersTop Losers
CurrencyCommodities
CompanyPriceChng%Chng