होमवीडियोपर्सनल फाइनेंस

क्या होते है Bonds, किसको पैसा लगाना चाहिए, रिस्क के बारे में जान लीजिए

videos | IST

क्या होते है Bonds, किसको पैसा लगाना चाहिए, रिस्क के बारे में जान लीजिए

Mini

What are the best bonds to invest-कंपनी और सरकार बॉन्ड पैसा जुटाने के लिए बॉन्ड जारी करती है.बॉन्ड से जुटाए गया पैसा लोन की कैटेगिरी में आता है. कंपनी अपने कारोबार के विस्तार के लिए समय-समय पर बॉन्ड से पैसा जुटाती है. सरकार भी आमदनी और खर्च के अंतर को पूरा करने के लिए कर्ज लेती है. वह बॉन्ड के जरिए यह कर्ज लेती है. सरकार जो बॉन्ड जारी करती है, उसे गवर्नमेंट बॉन्ड कहते हैं.

Edelweiss Asset की सीईओ राधिका गुप्ता बताती हैं कि बॉन्ड निवेश के लिए अच्छा ऑप्शन है. क्योंकि इस पर आमतौर पर एफडी से अधिक ब्याज मिलता हैं. टैक्स के लिहाज से देखें तो अगर इसमें तीन साल से अधिक निवेश बना हुआ है तो लांग टर्म कैपिटल गेन बनेगा और इस पर इंडेक्सेशन बेनेफिट्स के फायदे के साथ लांग टर्म कैपिटल गेन टैक्स देना होगा. इसके विपरीत एफडी रिटर्न पर इनकम टैक्स स्लैब के हिसाब से टैक्स चुकाना होता है. लांग टर्म कैपिटल गेन टैक्स की दर 20 फीसदी है.
यह कम रिस्क-अधिक रिटर्न वाला शानदार विकल्प है जिसमें लंबे समय में बड़ी पूंजी का निर्माण किया जा सकता है.इसमें सरकारी बॉन्ड की तुलना में अधिक रिटर्न हासिल किया जा सकता है.
ये बॉन्ड कम रिस्क में अधिक रिटर्न के लिए बेहतर विकल्प हैं जिसका इस्तेमाल लंबे समय में बड़ी पूंजी बनाने के लिए किया जा सकता है. हालांकि अगर आप रिस्क उठा सकते हैं और औसत से अधिक रिटर्न हासिल करना चाहते हैं तो इसमें निवेश करना बेहतर फैसला नहीं है.
क्रेडिट रेटिंग एजेंसियां कॉरपोरेट बॉन्ड की सेफ्टी का मूल्यांकन करती हैं और इस रेटिंग्स के जरिए अपने निवेश को लेकर फैसला किया जा सकता है.
जिन कंपनियों के बॉन्ड की रेटिंग एएए होती है, उन्हें सबसे अधिक सुरक्षित माना जाता है. ऐसे में बॉन्ड में निवेश से पहले रेटिंग को जरूर देखें.
बॉन्ड के भाव समय के साथ बदलते हैं और एक ही बॉन्ड को अलग-अलग भाव पर खरीद सकते हैं जो इस पर निर्भर करता है कि इसे आप खरीद कहां से रहे हैं.
next story

Market Movers

Top GainersTop Losers
CurrencyCommodities
CompanyPriceChng%Chng