होमवीडियोशेयर बाजार

सेंसेक्स में होगा बड़ा बदलाव! Tata Motors होगा शामिल, जानिए कौन होगा बाहर, अब आगे क्या?

videos | IST

सेंसेक्स में होगा बड़ा बदलाव! Tata Motors होगा शामिल, जानिए कौन होगा बाहर, अब आगे क्या?

Mini

Sensex changes latest news : सेंसेक्स में बड़ा बदलाव होने वाला है. सोमवार यानी 19 दिसंबर से सेंसेक्स में टाटा मोटर्स शामिल होगा. वहीं, डॉ रेड्डीज बाहर हो जाएगा.

30 शेयरों वाले प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स में बड़ा बदलाव होने जा रहा है. ब्रोकरेज हाउस की रिपोर्ट की मानें तो 19 दिसंबर से सेंसेक्स में टाटा मोटर्स शामिल हो जाएगा. वहीं, डॉ रेड्डीज 30 शेयरों की लिस्ट से बाहर हो जाएगा. आपको बता दें कि हर छह महीने में समीक्षा बैठक के बाद शेयरों को शामिल और बाहर करने पर फैसला किया जाता है.
इससे क्या होगा?
ब्रोकरेज हाउस Nuvama Alternative and Quantitative Research की रिपोर्ट में बताया गया है कि टाटा मोटर्स के सेंसेक्स में शामिल होने से 12.4 करोड़ डॉलर का इन्फलो यानी शेयरों में निवेश आएगा.
टाटा मोटर्स की वेटेज 1.1 फीसदी होगी. वहीं, डॉ रेड्डीज की सेंसेक्स में वेटेज 0.8 फीसदी थी. शेयर में 9 करोड़ अमेरिकी डॉलर का आउटफ्लो यानी इतनी बड़ी बिकवाली हो सकती है.
अब क्या करें निवेशक- AUM कैपिटल के राजेश अग्रवाल का कहना है कि हर छह महीने में सेंसेक्स में बदलाव होते रहते है. इससे टाटा मोटर्स में तेजी आ सकती है. हालांकि, उनकी सलाह है कि शेयर में नए निवेश से बचना होगा. पहले से पैसा लगाने वाले निवेशकों को शेयर में बने रहना चाहिए.
टाटा मोटर्स के शेयर पर नज़र डालें तो बीते एक हफ्ते में शेयर ने हल्की सी मजबूती दिखाई है. वहीं, एक महीने में शेयर 3 फीसदी, तीन में 5 फीसदी, सालभर में 15 फीसदी टूट चुका है. हालांकि, 3 साल में शेयर ने 139 फीसदी का रिटर्न दिया है.
डॉ रेड्डीज के शेयर ने एक हफ्ते में गिरावट दिखाई है. जबकि, तीन महीने में शेयर 8 फीसदी चढ़ा है. साभर में निवेशकों को नुकसान पहुंचा है. वहीं, तीन साल में शेयर ने 56 फीसदी का रिटर्न दिया है.
डिस्क्लेमर: CNBC TV18 हिंदी पर दी गई सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार हैं. वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है. निवेश से पहले आप अपने वित्तीय सलाहकार यानी सर्टिफाइड एक्सपर्ट की राय जरूर लें.
next story

Market Movers

Top GainersTop Losers
CurrencyCommodities
CompanyPriceChng%Chng