होमवीडियोशेयर बाजार

आखिर क्यों भारत समेत दुनियाभर के शेयर बाजार कर रहे हैं अमेरिकी चुनाव नतीजों का इंतजार

videos | IST

आखिर क्यों भारत समेत दुनियाभर के शेयर बाजार कर रहे हैं अमेरिकी चुनाव नतीजों का इंतजार

Mini

अमेरिका में आठ नवंबर को प्रतिनिधि सभा के लिए मध्यावधि चुनाव होने जा रहे हैं. लेकिन इन चुनावों के नतीजों का इंतजार भारत समेत दुनियाभर के शेयर बाजार जानकार कर रहे हैं. आइए जानते हैं पूरा मामला....

अमेरिका में मध्यावधि चुनाव में प्रतिनिधि सभा, सीनेट के एक तिहाई और राज्य के हजारों विधायी और कार्यकारी पदाधिकारियों का चुनाव किया जाता है. अपने परिमाण और महत्व के कारण, ये चुनाव राष्ट्रपति चुनावों की तुलना में बहुत कम ध्यान आकर्षित करते हैं और इनमें बहुत कम मतदान होता है.लेकिन 8 नवंबर 2022 को होने वाले इन मध्यावधि चुनाव, जो इतिहास में सबसे करीबी विभाजित कांग्रेस में से एक में हो रहे हैं, के दूरगामी परिणाम हो सकते हैं.
चुनाव में क्या हो सकता है?
डेमोक्रेट्स के पास वर्तमान में 435 में से केवल 10 सीटों के अंतर से प्रतिनिधि सभा में बहुमत है. यह 1955 के बाद से सबसे कम सदन बहुमत है. उनके पास सीनेट में बहुमत बिल्कुल भी नहीं है, जो 50-50 में विभाजित है, जो उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के टाई-ब्रेकिंग वोट पर निर्भर है.
एक्सपर्ट्स बताते हैं कि अमेरिकी के चुनाव देश की आर्थिक स्थिति भी तय करेंगे. ऐसे में दुनियाभर के निवेशकों की निगाहें अब चुनाव पर टिकी हैं.
next story

Market Movers

Top GainersTop Losers
CurrencyCommodities
CompanyPriceChng%Chng